दिल्ली के पास मौजूद हैं ये खूबसूरत झील, एक बार घूमने का जरूर बनाएं प्लान

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
इन दिनों लोग घूमने के लिए तरह-तरह के प्लान बना रहे हैं। कोरोना के कारण काफी लंबे समय से घरों में रहने के बाद लोग अब बाहर की आबोहवा का जायजा लेना चाहते हैं। ऐसे में कुछ लोग घर से दूर जाकर छुट्टियां बिताना चाहते हैं, तो वहीं कुछ लोग आस-पास की जगहों पर जाकर समय बिताना चाहते हैं। ऐसे में अगर आप राजधानी में रहते हैं तो वीकेंड की छुट्टियों के लिए आप आस पास जगहों पर जा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं दिल्ली के पास में मौजूद झीलों के बारे में।

सिलिसढ़ झील :- राजस्थान के अलवर में मौजूद ये झील दिल्ली से लगभग 165 किलोमीटर की दूरी पर है। इस झील के पास बैठ कर आप समय बिता सकते हैं। यहां का सुंदर नजारा देख कर आप बेहद ही रिलेक्स फील कर सकते हैं। सिलिसढ़ झील पर आप वोटिंग, स्कूबा डाइविंग, जेट स्कीइंग और वॉटर जॉर्बिंग का आनंद ले सकते हैं।

सूरजकुंड झील :- सूरजकुंड मेले के बारे में आपने सुना ही होगा। यहां लगने वाले मेला दुनियाभर में मशहूर है। दिल्ली से 20 किलोमीटर की दूरी पर 10वीं शताब्दी के राजा सूरजमल द्वारा बनवाई गई सूरजकुंड झील है। यहां वीकेंड की छुट्टियों में काफी संख्या में लोग घूमने आते हैं। यहां पर आप परिवार के साथ पिकनिक मानने के लिए भी जा सकते हैं।

दमदाम झील :- हरियाणा के गुड़गाव में स्थित दमदाम झील, दिल्ली से 60 किलोमीटर दूर है। यहां सीजन पर आप बोटिंग का लुफ्त भी उठा सकते हैं। वीकेंड के दौरान भारी संख्या में कपल पहुंचते हैं।

तिल्यार झील :- बेहद शामत वातावरण को एन्जॉय करना चाहते हैं, तो तिल्यार झील जरूर जाएं। दिल्ली के पीरागढ़ी तिल्यार झील लगभग 55 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां ढ़ाबे पर आप खाना खा सकते हैं और बोटिंग का मजा ले सकते हैं। ये जगह परिवार और पार्टनर के साथ जाने के लिए अच्छी है।