दिल्ली को मिलेगी उमस से राहत : रविवार से होगी झमाझम बारिश ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
घमासान बारिश की बौछारे अभी भी बनी हुई हैं। क्योकि यही प्रकृति का नियम हैं। मौसम के अनुसार की बारिश होने व न होने की सम्भावना होती हैं। लेकिन मौसम विभाग के अनुसार होने वाली बारिश की बूंदो का पता चलता हैं। वही जानकारी के मुताबिक कई राज्यों में मानसून कमजोर हो चुका है और लोगों को उमस का सामना करना पड़ रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने एक राहत भरी खबर दी है. विभाग के अनुसार देश के कई राज्यों में रविवार से झमाझम बारिश होगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्र के कई इलाकों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने के बावजूद बारिश नहीं होने से तापमान सामान्य से ज्यादा बना हुआ है. उत्तर प्रदेश में हालांकि गरजचमक के साथ कुछ जगह हल्की बारिश हुई वहीं हिमाचल प्रदेश के लिये भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो अगले छह से सात दिनों में उत्तरी क्षेत्र समेत देश के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. विभाग ने कहा कि 17 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है. 18 से 20 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश होने के आसार हैं।

इसके अलावा 18 जुलाई को दिल्ली में भारी बारिश की संभावना है. विभाग ने कहा कि 18 जुलाई को उत्तर प्रदेश में , 19 जुलाई को जम्मू में , 18 और 19 जुलाई को उत्तराखंड में भी भारी बारिश का अनुमान है. अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की आशंका और बारिश होने का अनुमान है। अगले छह-सात दिनों के दौरान गुजरात को छोड़कर पश्चिमी तट और पश्चिमी प्रायद्वीपीय भारत के शेष हिस्सों में व्यापक बारिश होने की संभावना विभाग ने व्यक्त किया है. इसी अवधि के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कर्नाटक, केरल में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग के मुताबिक मैदानों , निचली और मध्यम पहाड़ियों पर शनिवार को भारी बारिश , आंधी-तूफान और बिजली गिरने की आशंका के मद्देनजर ‘येलो’ चेतावनी जारी की गई है. वहीं विभाग की तरफ से 18-20 जुलाई के लिये भारी से बहुत भारी बारिश, आंधी-तूफान और बिजली गिरने को लेकर ‘ऑरेंज’ चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक हरियाणा में 18,19 और 20 जुलाई को कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है।

बिहार में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. सूबे के तीन जिलों पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी एवं मधुबनी में भारी बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने इन तीनों जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं अन्य जिलों में सामान्य बारिश की संभावना देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

पूरे झारखंड में मॉनसून कमजोर रहा. राज्य में एक-दो स्थानों को छोड़ कहीं बारिश नहीं हुई. सबसे अधिक चाईबासा में आठ मिमी बारिश दर्ज की गयी. मौसम विभाग ने कहा है कि 17 और 18 जुलाई को कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. 17 जुलाई को विशेषकर उत्तरी राज्य (संताल परगना) और 18 जुलाई को मध्य (राजधानी और आसपास) के जिलों में भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान कहीं-कहीं गर्जन और वज्रपात भी हो सकता है. बारिश होने के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है।