दौसा जिले के सभी कोरोना संक्रमितों की रिपोर्ट आई नेगेटिव,चिकित्सालय से शेष 5 मरीजों को किया डिस्चार्ज

कोरोना पर नियंत्रण के लिये जिला प्रशासन,पुलिस प्रशासन व चिकित्सा विभाग द्वारा सामूहिक प्रयास जारी –जिला कलक्टर

रिपोर्ट :-ब्यूरो हेड(राहुल भारद्वाज)
दौसा :- जिले में कोरोना वायरस से फैल रही महामारी के दौरान लाकडाउन में जिला प्रशासन, पुलिस व चिकित्सा विभाग के संयुक्त तत्वाधान में संचालित कोरोना नियंत्रण अभियान पर अंकुश लगने से राहत की सांस मिली है।

एसएमएस जयपुर व जिला चिकित्सालय दौसा में भर्ती कोरोना के 20 मरीजों की दूसरी बार करवाई गई जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आने पर चिकित्सा विभाग के अधिकारी व जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली है। बुधवार को दोपहर 12 बजे के पश्चात जिला कलक्टर अविचल चतुर्वेदी, अतिरिक्त जिला कलक्टर लोकेश कुमार मीना, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सिंह चौहान,मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा0 पी एम वर्मा, पीएमओ डा0 सी एल मीना, चिकित्सा अधिकारी डा0 आर डी मीना सहित जिला चिकित्सालय की टीम ने जिला चिकित्सालय में भर्ती 5 कोरोना मरीजों को डिस्चार्ज कर 4 को लालसोट के आनन्द शर्मा चिकित्सालय में तथा 1 मरीज को होम आइसोलेशन के लिये भेज दिया है। जिला कलक्टर ने 5 मरीजों को कोरोना से बचाव, क्वारेन्टाईन में रहने, होम आईसोलेशन में रहने , आमजन मे कोरोना के प्रति चेतना जागृत करने तथा सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करना व करवाने आदि में सहयोग करने को कहा है। उन्होने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग रखना, एडवाईजरी की पालना करना, घर पर रहना ही कोरोना से बचाव का तरीका है। कोई भी व्यक्ति बिना किसी आवश्यक कार्य के बिना घर से बाहर ना निकले।

 

 

जिला कलक्टर ने बताया कि जिले में कोरोना पर नियंत्रण के प्रयास जारी है। जिला प्रशासन,पुलिस व चिकित्सा विभाग द्वारा सामूहिक प्रयास किये जा रहे है। 22 अप्रैल के बाद जिले में कोई नहीं आया कोरोना पॉजिटिव नही आया है।जिला प्रशासन व पुलिस द्वारा राज्य सरकार व केंद्र सरकार के आदेशो की पूर्ण पालना की जा रही है। इसके साथ ही दौसा व लालसोट में लगाए गए कर्फ्यू में भी पूर्ण पालना करवाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होने बताया कि जिले में कोरोना वायरस के दौरान अब तक 1880 लोगों के सैंपल लिए गए हैं जिनमें से 1734 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है तथा 20 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। जिले से कोरोना संदिग्धों में 129 सैंपलों की रिपोर्ट आना शेष है । उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 457 व्यक्ति विदेशसे तथा 16962 व्यक्ति अन्य स्टेटस से जिले में आये है।विदेश से आने वाले व्यक्तियों में से 8 व्यक्तियों में कोरोना के लक्षण पाए गए। मंगलवार तक कुल स्क्रीनिंग किए गए व्यक्तियों की संख्या 19288 है। इनमें से1880 के सैंपल लिए गए। जिनमें से जिले के 17 पाजिटिव ,2 अन्य जिले के तथा एक एस एम एस से पाजिटिव मिले थे। जांच के दौरान 1734 की रिपोर्ट निगेटिव है तथा 129 की रिपोर्ट अप्राप्त है।

 

 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पी. एम वर्मा ने बताया कि जिले में घर-घर सर्वे के लिए गठित किए गए 289 दलों द्वारा अब तक 9325 घरों का सर्वे किया गया जिनमें से आई एल आई रोगियों की संख्या 37 है। सर्वे के दौरान कुल 51953 सदस्यों का सर्वे किया गया। जिले में भर्ती किए गए मरीजों में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों की संख्या 34,क्व6रेंटाइन में रखे गए व्यक्तियों की संख्या 120 है। आइसोलेशन पूर्ण किए गए व्यक्तियों की संख्या 16985 है तथा होम आइसोलेशन में रखे गए व्यक्तियों की संख्या 2148 है। जिले में पूर्ण आवास की स्थिति पर नियंत्रण के निरंतर प्रयास जारी हैं।

 

 

उन्होने बताया कि जिला चिकित्सालय में भर्ती पांचों मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद उन्हे होम आईसोलेशन के लिये भिजवाया गया है। इनमें से दीपक सैनी लालसोट,ननीम खान लालसोट, प्रेम चन्द डिगो लालसोट, पुखराज लालसोट तथा अशोक कुमार बैरवा लांका शामिल है। अब जिला चिकित्सालय में कोरोना का मरीज भर्ती नही है।