नवरात्रि का स्पेशल जायका : इस बार बनाएं कुट्टू का डोसा – घर पर ऐसे करें तैयार ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
नवरात्रि के इस खास मौके पर श्रद्धालु मां दुर्गा को खुश करने के लिए नौ दिनों तक व्रत रखते हैं और उनकी आराधना करते हैं। जो लोग व्रत रखते हैं उनके लिए वैसे तो मार्केट में कई चीजें जैसे चिप्स और कई अन्य खाद्य पदार्थ मौजूद हैं, लेकिन अगर आप अपने व्रत को थोड़ा मजेदार बनाना चाहते हैं तो घर पर आप कुट्टू का डोसा बना सकते हैं।
आइए इसकी रेसिपी जानें।

सामग्रियां
1) चार बड़े चम्मच कुट्टू का आटा।
2) तीन उबले हुए आलू।
3) एक चुटकी अजवाइन (वैकल्पिक)।
4) चार हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)।
5) दो चम्मच घी।
6) आधा इंच अदरक (कदूकस किया हुआ)।
7) एक चुटकी हल्‍दी (वैकल्पिक)।
8) आधा लाल मिर्च पावडर (वैकल्पिक)।
9) एक चुटकी काली मिर्च।
10) थोड़ी सी धनिये की पत्‍तियां(बारीक कटा हुआ)।
11) सेंधा नमक (स्‍वादानुसार)।

* कुट्टू का डोसा बनाने का तरीका
सबसे पहले उबले हुए आलू को छील कर मैश कर लें और उसमें सेंधा नमक और हल्‍दी डालें। अब गैस ऑन करके उस पर एक पैन रखकर एक चम्‍मच घी डालकर गर्म करें। फिर हरी मिर्च और अदरक डालकर एक मिनट तक पकाएं। इसके बाद इसमें मैश किए हुए थोड़े आलू डालकर इसे चलाएं और धीमी आंच पर 4 मिनट तक पकाएं। अब इसमें धनिया पत्‍ती डालकर गैस बंद करके पैन को गैस से उतारकर अलग रख दें।

* कुट्टू का डोसा बनाने का आगे का तरीका
अब एक बाउल में बचे हुए मैश आलू को कुट्टू के आटे के साथ मिक्‍स करें। इसी के साथ इसमें सभी मसालें मिलाकर एक कप पानी डालकर घोल तैयार करें। इसके बाद गैस ऑन करके उस पर एक तवा रख लें और गर्म होने पर उस पर एक कटोरी कुट्टू का घोल डालें। अब डोसे के चारो ओर घी डालें जिससे वह अच्‍छी तरह से फ्राई हो जाए। अब डोसे के बीच में भरावन सामग्री भरकर गर्म-गर्म परोसें।