नवरात्रि की महानवमी के दिन प्रसन्‍न होंगी मां दुर्गा : करे ये काम


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
शारदीय नवरात्रि का हर दिन बहुत महत्‍वपूर्ण होता है. वहीं अष्‍टमी और नवमी तो विशेष होती हैं. इसलिए इन्‍हें महाअष्‍टमी और महानवमी कहा जाता है. मां दुर्गा को प्रसन्‍न करने के लिए ये दिन बेहद खास होते हैं. इन दिनों में किए गए कुछ खास काम और उपाय मां अंबे की अपार कृपा दिलाते हैं. इससे सारे दुख , दर्द और डर दूर होते हैं. साथ ही जीवन खुशहाली, समृद्धि आती है.

2 दिन की उपासना से मिलेगा पूरी नवरात्रि का फल :
शारदीय नवरात्रि की अष्‍टमी और नवमी को इतना महत्‍वपूर्ण माना गया है, कि इन दोनों में पूरे भक्ति भाव से मां दुर्गा की पूजा-आराधना करने से 9 दिन की पूजा जितना फल मिलता है. इस तरह पूरी नवरात्रि में व्रत-उपासना न करें तो इन दिनों में व्रत-पूजा करके भी मां दुर्गा की कृपा पाई जा सकती है. आइए जानते हैं इस साल अष्‍टमी और नवमी कब मनाई जाएगी और इस समय में कौनसे काम करना बहुत फलदायी होता है.

नवरात्रि 2022 की अष्‍टमी-नवमी पर करें ये काम:
हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल शारदीय नवरात्रि की अष्‍टमी तिथि 3 अक्‍टूबर को और नवमी तिथि 4 अक्टूबर 2022 को मनाई जाएगी. नवमी तिथि 3 अक्‍टूबर की शाम 4 बजकर 37 मिनट से प्रारंभ होकर 4 अक्टूबर 2022 की दोपहर 2 बजकर 20 मिनट तक रहेगी. उदयातिथि के अनुसार नवरात्रि की महानवमी 4 अक्टूबर 2022 को मनाई जाएगी. इस दिन हवन-पूजा के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 06:21 से दोपहर 02:20 तक करीब 8 घंटे का रहेगा. वहीं नवरात्रि व्रत के पारण का समय 4 अक्टूबर 2022 को दोपहर 02:20 बजे के बाद रहेगा. अश्‍विन शुक्‍ल की नवमी को कुछ खास काम जरूर करें.

– नवरात्रि पूजा का पूरा फल तब ही मिलता है जब इस दिन पूरे विधि-विधान से हवन पूजन किया जाए. नवरात्रि की नवमी पर हवन में देवी के सहस्त्रनामों का जाप करते हुए आहूति देना चाहिए. ऐसा करने से 9 दिन के पूजा और तप का कई गुना फल मिलता है.

– नवरात्रि की पूजा तब तक पूरी नहीं होती है जब तक कन्‍या पूजन ना किया जाए. लिहाजा महानवमी के दिन 9 कन्‍याओं को सम्‍मानपूर्वक भोजन कराएं, उनकी पूजन करके आशीर्वाद लें और कुछ भेंट दें. कन्‍याएं मां दुर्गा का रूप होती हैं.