निरीक्षण में पता करें कि विद्यालय पंजीकृत है अथवा नहीं तथा विद्यालयों द्वारा नियमानुसार मानकों का अनुपालन किया जा रहा है अथवा नहींः- पुलकित खरे

 वाहन मानक के अनुरूप न हो तो उनके विरूद्व नियमानुसार कड़ी कार्यवाही की जायें : डीएम

रिपोर्ट : चन्द्र विजय ,रीडर टाइम्स 
1 final
हरदोई। जिलाधिकारी पुलकित खरे ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी से कहा है कि जनपद कुशीनगर में 26 अप्रैल 2018 को हुए दुःखद घटना से आप अवगत है, इसलिए उक्त घटना को गम्भीरता से लेते हुए स्कूल जाने वाले सभी बच्चों की सुरक्षा के दृष्टिगत यह आवश्यक है कि सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के सभी निजी विद्यालयों का निरीक्षण कर लें और यह देख लें कि यह विद्यालय पंजीकृत है अथवा नहीं तथा विद्यालयों द्वारा नियमानुसार मानकों का अनुपालन किया जा रहा है अथवा नहीं।
जिलाधिकारी ने समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये है कि अपने क्षेत्र के पंजीकृत व अपंजीकृत विद्यालयों,मानक पूर्ण करने वाले एवं मानक न पूर्ण करने विद्यालयों की सूची तैयार करें और जो विद्यालय पंजीकृत नही है उनके सम्बन्ध में सम्बन्धित उप जिलाधिकारी तथा नगर मजिस्टेªट से सम्पर्क करके नियमानुसार कार्यवाही करायेंगे और जिन विद्यालयों का मानक पूरा नहीं है उनके विरूद्व भी नियमानुसार कार्यवाही की जाये। पंजीकृत विद्यालयों व अपंजीकृत विद्यालयों तथा मानक पूर्ण करने व मानक न पूर्ण करने वाले विद्यालयों की सूची एवं अपंजीकृत विद्यालयों एवं मानक पूर्ण न करने वाले विद्यालयों के सम्बंध में की गयी कार्यवाही को उन्हें जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से सूचना उपलब्ध करायेंगें।
श्री खरे ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया है कि 10 मई 2018 तक जनपद के समस्त निजी विद्यालयों के सम्बन्ध में सूचना संकलित करके सुस्पष्ट आख्या उन्हें उपलब्ध करायेंगें, और उक्त तिथि तक आख्या प्राप्त नहीं होती है तो स्वतःयह माना जायेगा कि जनपद के सभी निजी विद्यालय पंजीकृत है एवं मानक के अनुरूप संचालित है और बेसिक शिक्षा अधिकारी को इस सम्बन्ध में कुछ नही कहना है तद्नुसार सूचना शासन को प्रेषित कर दी जायेगीं।
जिलाधिकारी ने सहायक सम्भागीय अधिकारी को निर्देश दिये है कि यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि बच्चों को स्कूल ले जाने वाले वाहन मानक के अनुरूप है अथवा नहीं और वाहन में क्षमता से अधिक बच्चों को तो नहीं बैठाया जा रहा है। उन्होने सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि जो वाहन मानक के अनुरूप न हो उनके विरूद्व नियमानुसार कड़ी कार्यवाही की जायें।
 जिलाधिकारी के निर्देशानुसार इनके परमिट की कार्यवाही के लिए लिखा जायेगा : सूर्य प्रताप 02. हरदोई।जिलाधिकारी पुलकित खरे के निर्देश पर घंटाघर रोड पर अवैध पार्किग में खड़ी 09 बसों का चालान प्रभारी सम्भागीय परिवहन अधिकारी सूर्य प्रताप देव द्वारा किया गया। इस सम्बन्ध में श्री देव ने बताया कि उक्त स्थान पर अवैध रूप से खड़ी बस संख्या-यूपी 30 टी 2121, यूपी 34टी 9399, यूपी 30 एटी 3120, यूपी 30एटी 8121, यूपी 30ए 6948, यूपी 16-5466, यूपी 30टी 1914, यूपी30टी 1654 तथा यूपी 14टी 4041 कर चालान किया गया है और जिलाधिकारी के निर्देशानुसार इनके परमिट की कार्यवाही के लिए लिखा जायेगा।