पाकिस्तान के आतंकियों की नजर अमरनाथ यात्रा पर, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

Beautiful-View-Of-The-Cave-At-The-Amarnath-Temple

अमरनाथ यात्रा को प्रभावित करने के लिए पड़ोसी देश पाकिस्तान आतंकवादियों की बड़ी खेप भेजने की तैयारी में है| सुरक्षा एजेंसियों की खुफिया रिपोर्ट में कहा गया है कि अमरनाथ यात्रा पर आने वाले यात्रियों को निशाना बनाने के लिए करीब 200 आतंकियों को खासतौर से ट्रेनिंग दी गई है| जम्मू कश्मीर पुलिस ने अमरनाथ यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए पूरे मार्ग में तैनात करने के लिए कम से कम 22 हजार अतिरिक्त अर्ध सैनिक बलों की मांग की है| वार्षिक अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है|

07_53_199386162amarnath-ll

अधिकारियों ने आज बताया कि पूरे यात्रा मार्ग में सुरक्षा के लिए तीर्थ यात्रियों के संचालन की उपग्रहों के जरिए निगरानी, जैमर लगाने, सीसीटीवी कैमरे और बुलेटप्रूफ बंकर, डॉग स्क्वायड की तैनाती जैसे उपाए किए जाएंगे। इस मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि इस कड़ी सुरक्षा व्यवस्था को लागू करने के लिए सेना, अर्धसैनिक बलों और जम्मू-कश्मीर पुलिस को शामिल किया जाएगा। इसके लिए पुलिस ने यात्रा मार्ग में तैनाती के लिए अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त 225 कंपनियों की मांग की है।

amarnath

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर की दो दिवसीय यात्रा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था। उन्हें बताया गया था कि आतंकी हमला करने के लिए वक्त का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने अमरनाथ यात्रा के सुरक्षा इंतजामों का जायजा भी लिया था। उन्हें बताया गया था कि सुरक्षा व्यवस्था को बहुचक्रीय बनाने पर इस बार काम किया जा रहा है। यात्रा रूट पर जो रिहर्सल होगी उसमें डॉग स्क्वॉड के साथ त्वरित कार्यबल प्रमुखता से शामिल होगा। रूट की उपग्रह से निगरानी की जाएगी तो जैमर व सीसीटीवी की भी सहायता ली जाएगी। राज्य पुलिस की योजना इस बार 40 हजार जवानों को तैनात करने की है। पिछले साल अमरनाथ की पवित्र गुफा के दर्शन के लिए करीब 2.60 लाख श्रद्धालु आए थे।