प्रदेश के 33 लाख पंजीकृत बेरोज़गार युवाओं को किस्मत आज़माने का मौका मिलेगा ।

रीडर टाइम्स डेस्क 

सकारात्मक पहल –

* नेशनल करियर सर्विस के पोर्टल पर पंजीकृत 55 हजार कंपनियां लेकर आयीं 1.04 लाख नौकरियां ।
* युवाओं की मदद के लिए टोल फ्री नंबर 18004251515 जारी किया गया ।

कोरोना के इस कठिन दौर में आम आदमी के लिए दो जून की रोटी कामना मुश्किल हो गया है, आकड़ों के मुताबित देश में अप्रैल महीने में लगभग 75 लाख नौकरियां गयीं हैं । अगर एक व्यक्ति पर औसत 4 लोगों की ज़िम्मेदारी मान ली जाए, तो भी लगभग 3 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं. ऐसे में केंद्र सरकार के केंद्रीय श्रम एवं सेवायोजन विभाग के तरफ के एक खुशखबरी आयी है ।यदि आप बेरोजगार हैं और आपका पंजीयन सेवायोजन कार्यालय मेें है तो नेशनल करियर सर्विस के पोर्टल पर पंजीकृत 55 हजार कंपनियां आपके लिए 1.04 लाख नौकरियां लेकर आ रही हैं। इस महीने के अंत तक रिक्तियां पोर्टल पर दिखने लगेंगी।

सूबे में सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत 33 लाख बेरोजगारों को नौकरी का अवसर मिलेगा। हालांकि नेशनल पोर्टल पर देशभर के 1.02 करोड़ युवा बेरोजगार पंजीकृत हैं। पंजीयन के मुकाबले रिक्तियों की संख्या सीमित होने के बावजूद काबिल युवाओं काे साक्षात्कार का आनलाइन मौका घर बैठे मिलेगा। बताते चलें कि लखनऊ समेत प्रदेश के सभी 92 क्षेत्रीय व जिला सेवायाेजन कार्यालय मे पंजीकृत बेरोजगारों का पूरा रिकॉर्ड केंद्र सरकार के नेशनल करियर सर्विस के पोर्टल पर ट्रांसफर करने की तैयारी अंतिम दौर में है।

नेशनल करियर सर्विस के सूबे नोडल अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि 100 से अधिक मॉडल करियर सेंटरों के माध्यम से युवाओं की आनलाइन काउंसिलिंग करके करियर के चुनाव में मदद की जा रही है।युवाओं की मदद के लिए टोल फ्री नंबर 18004251515 जारी किया गया है, जिसपर सप्ताह के सभी दिन ( अवकाश छोड़कर ) 10 से 5 के बीच जानकारी ली जा सकती है ।

केंद्र सरकार की इस पहल से प्रदेश के कई नौजवानों को अपनी किस्मत आज़माने का मौका मिलेगा, क्यूंकि पिछले 1 से ज़्यादा समय से कोरोना के चलते आम जनमानस को नौकरी संकट झेलना पड़ रहा है , और सरकार की यह पहल, छोटी ही सही लेकिन मनोबल बढ़ने वाली है ।