प्रमोशन को लेकर रहते हैं नाराज : तो जरूर पढ़ें ,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
नौकरी करने वाले बहुत से ऐसे भी होते हैं जो दिन भर अपने ऑफिस का काम करने के बावजूद भी फैमली टाइम में भी ऑफिस कार्य के बारे में सोचते रहते हैं। जो कि मानसिक तनाव बढ़ा देता हैं। क्या ऑफिस प्रमोशन को लेकर आपका नजरिया असंतोष भरा है। अगर ऐसा है , तो इससे आपको अपने दृष्टिकोण में भी बदलाव दिखाई देगा।

1 – पदोन्नति आपका विकास नहीं है, आपका विकास अपने कंफर्ट जोन और चिंता के चक्र से बाहर निकलना है, ताकि आप जानें कि आगे क्या-क्या कर सकते हैं।
2 – नौकरी के अगले ग्रेड या पदोन्नति या उच्च वेतन वृद्धि की तुलना में बड़े लक्ष्य निर्धारित करें, क्योंकि एक लक्ष्य के रूप में पदोन्नति अपने आप में बहुत सीमित लक्ष्य है और इसमें निराशा की संभावना अधिक होती है।
3 – संगठन के प्रचार दृष्टिकोण या नीति और उसकी सीमा को समझें। हर कंपनी की प्रमोशन की नीति अलग हो सकती है।
4 – शोध कहते हैं कि एक व्यक्ति अपने किए काम का मूल्यांकन वास्तविकता से ज्यादा सकारात्मक करता है , जबकि पदोन्नति विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है। आपकी मेहनत, नई पहल करना, जोखिम लेना और कुछ अतिरिक्त करना- यह सब आपको ही करना है। आप अतीत को नहीं बदल सकते; आप भविष्य के लिए काम कर सकते हैं। इसलिए, संगठन, विभाग और अपने वरिष्ठों की अपेक्षाओं को समझें और संगठन के लक्ष्यों में योगदान दें।
5- अपने वरिष्ठ को अपनी योजनाओं से प्रभावित करें। अपने वर्तमान संगठन से असंतुष्ट रहना विकल्प नहीं होना चाहिए। अगर फिर भी असंतोष नहीं जाता, तो बेहतर विकल्प तलाश करें।