फर्रुखाबाद मे इंपीरियल ब्लू के पीने से तीन की मौत का मामला

संवाददाता मनोज वैश्य
रीडर टाइम्स न्यूज
सामने आने के बाद मुजफ्फरनगर में भी 8pm शराब में कचरा मिलने से हो सकता था कोई बड़ा हादसा
समय रहते मुजफ्फरनगर आबकारी विभाग ने सतर्कता दिखाते हुए 8pm की कचरा बोतलों को किया जप्त
उत्तर प्रदेश फर्रुखाबाद में इंपिरियल ब्लू शराब पीने से तीन की मौत का मामला प्रकाश में आया था जिसके बाद उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग पूरी तरह से एक्टिव मोड पर है ऐसा ही एक मामला उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर क सामने आया है, जिसको समय रहते आबकारी विभाग ने संभाल लिया। वैसे तो शराब सेहत के लिए हानिकारक बताई जाती है , मगर फिर भी शराब के शौकीनों को तो जब तक शराब नहीं मिलती तब तक मानो उनकी प्यास अधूरी रहती है , मगर जो शराब के शौकीन है और खासकर शराब में 8 पीएम का इस्तेमाल करते हैं, तो हो जाए पूरी तरह से सतर्क क्योंकि प्राप्त समाचार के अनुसार जनपद मुजफ्फरनगर के भोरा कला थाना क्षेत्र के आबकारी विभाग सरकारी अंग्रेजी दुकान से खरीदी गई 8 पीएम की शराब , किसी व्यक्ति ने पीली तो जाना पड़ सकता है हॉस्पिटल या फिर मौत का भी हो सकता है खतरा यह बात हम आपको इसलिए बोल रहे हैं क्यों की भोरा कला अंग्रेजी शराब से खरीदी गई सीलबंद 8pm की बोतल के अंदर कचरा बताया जा रहा है, जिसकी सूचना पर स्थानीय आबकारी इंस्पेक्टर शैलेश कश्यप ने तुरंत ही संज्ञान लेते हुए जनमानस हित के लिए ठेके के अंदर रखी 8 पीएम की ऐसी बोतलों को जप्त कर लिया जिनमें साफ तौर से कचरा नजर आ रहा था और आगे की जांच कर कार्यवाही शुरू कर दी गई है हालांकि 8pm शराब जोकि सूत्रों की माने तो रामपुर डिस्टरली मैं तैयार हो रही है जिसके जिम्मेदार लोग कुछ भी बताने से कर रहे हैं परहेज, यह तो रहा एक जांच का विषय मगर इस तरह की शराब पीने से शराब के शौकीनों को हो सकता है बड़ा नुकसान इसलिए सतर्क रहें सुरक्षित रहें।

8pm शराब खरीदार सतर्कता दिखाते हुए बची एवं सील बंद 8pm की बोतल को लेकर कार्यवाही की तैयारी में-
मुजफ्फरनगर तहसील बुढ़ाना के अंतर्गत आने वाला भोराकला क्षेत्र अंग्रेजी शराब के ठेके से खरीदी गई 8pm की बोतल को लेकर खरीदार पूरी तरह से सतर्क दे रहा है , आबकारी विभाग एवं शासन प्रशासन के साथ-साथ आबकारी विभाग के उच्च स्तरीय जिम्मेदार सहायक आबकारी आयुक्त/अधिष्ठान नीरज वर्मा पी0 ए0 (ग्रेड वन) आबकारी आयुक्त उत्तर प्रदेश प्रदीप कुमार पांडे सहायक आबकारी आयुक्त (ई0 आई0 बी0) रिक्त सहायक आबकारी आयुक्त एस० एस० एफ० (बी) रिक्त ( ई० आई० बी०) मुख्यालय को लिखित शिकायत पत्र भेजने एवं रेडिको खेतान लिमिटेड रामपुर उत्तर प्रदेश को नोटिस भेजने की बात के साथ-साथ 8pm टोल फ्री नंबर 1800117744 ईमेल आईडी consumercare@radico.co.in को भी पत्र भेजते हुए जांच की मांग की गई है और 8pm की बोतल को लेकर खरीदार उपभोक्ता फोरम कंजूमर प्रोटेक्शन एक्ट के अनुसार पीड़ित ग्राहक ने डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट नेशनल कंजूमर हेल्पलाइन डॉट इन पर भी अपनी शिकायत दर्ज कराने की बात कही है, ताकि किसी भी जनमानस को कोई हानि न हो सके , और इस तरह की गड़बड़ियां आगे ना हो सके।

कहां बनाई जा रही है यह नामचीन 8pm शराब-
रामपुर एक अत्यंत ही ऐतिहासिक शहर है तथा यहाँ के खाद्य व्यंजन पूरे विश्व भर में प्रसिद्द है। यहाँ बने जाने वाला हब्शी हलवा आदि पूरे विश्व भर में जाना जाता है लेकिन रामपुर में एक ऐसा तरल पदार्थ भी बनाया जाता है जिसे कि पूरे विश्व भर में जाना जाता है। यह तरल पदार्थ है शराब , जो कि रामपुर डिस्टलरी (Rampur Distillery) में तैयार की जाती है। रामपुर डिस्टलरी का वर्तमान नाम रेडिको खेतान लिमिटेड है जो औद्योगिक शराब, विदेशी शराब, देशी शराब और उर्वरक के लिए जानी जाती है। इसे आईएमएफएल (IMFL) के नाम से भी जाना जाता है। यह चौथी सबसे बड़ी भारतीय शराब बनाने वाली कंपनी (Company) है। यह कम्पनी दुनिया भर के 60 से अधिक देशों में अपने उत्पादों को बेचती है। रामपुर डिस्टलरी की स्थापना सन 1943 में रामपुर ?(उत्तर प्रदेश) में की गयी थी। शुरूआती दौर में यह कंपनी अपने यहाँ जो शराब बनाती थी वह दूसरे शराब कंपनियों को थोक के भाव में बेचने का कार्य करती थी जिसे की दूसरी कम्पनियाँ अपने बोतलों में भर कर अपने नाम के साथ बाजार में बेचने का कार्य करती थी। सन 1999 के पहले तक यह डिस्टलरी थोक में दूसरे कंपनियों को माल बना कर देने का कार्य करती थी परन्तु सन 1999 से इस कंपनी ने अपने खुद के ब्रांड (Brand) की शुरुआत की। वही सूत्रों की मानें तो रामपुर के अंदर 8 पीएम के साथ-साथ अन्य ब्रांड भी तैयार किए जाते हैं।