फ्लाइंग ड्रोन के लिए, टोरो अल्टीमेट जॉयस्टिक हो सकता है आपका

705903e6-1531856117

आम तौर पर आपने देखा होगा की ड्रोन को नियंत्रक के साथ उड़ाया जाता है, लेकिन इकोले पॉलीटेक्निक फेडेरेल डी लॉज़ेन (ईपीएफएल) में स्विस शोधकर्ताओं का दावा है कि उनके पास एक बेहतर तरीका है: कैसे मानव शरीर का उपयोग करना चाहिए ।

 

 

ईपीएफएल वैज्ञानिकों ने एक प्रणाली तैयार की है जो एक जॉयस्टिक का उपयोग करने के विरोध में ड्रोन को नियंत्रित करने के लिए मानव धड़ का उपयोग करती है। ईपीएफएल ने एक प्रेस विज्ञप्ति में नोट किया, “यह एक पक्षी की तरह दिखने के लिए एक व्यक्ति के सिर को मुक्त करने के लिए छोड़ देगा।”

 

 

“हमारा उद्देश्य एक नियंत्रण विधि तैयार करना था जो सीखना आसान होगा और इसलिए उपयोगकर्ताओं से कम मानसिक ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि वे खोज और बचाव जैसे अधिक महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर सकें। अपने धड़ का उपयोग करके वास्तव में आपको यह महसूस होता है कि आप वास्तव में उड़ रहे हैं। प्रेस बयान में पीएनएएस में टीम के परिणामी पेपर के मुख्य लेखक जेनिफर मिहलब्रैड कहते हैं, दूसरी तरफ, जॉयस्टिक, सरल डिजाइन के हैं, लेकिन दूरस्थ वस्तुओं को नियंत्रित करने के लिए उनके उपयोग को महारत हासिल करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

 

 

मानव शरीर के साथ ड्रोन उड़ान को और अधिक बनाने के लक्ष्य के साथ, शोधकर्ताओं ने 17 परीक्षण विषयों को हवा के माध्यम से उड़ने वाले ड्रोन की नकल करने के निर्देश दिए। प्रत्येक प्रतिभागी ने ड्रोन की यात्रा दिखाते हुए वीआर चश्मा पहने थे और इसे कॉपी करने के निर्देश दिए गए थे। उनके अभिनय की निगरानी उनके ऊपरी निकायों पर 19 अलग अवरक्त मार्करों द्वारा की गई थी।

 

NEWS SOURCE:- EPFL

जल्द ही, एक पैटर्न उभरा। केवल 4 मार्करों का उपयोग वास्तव में लगातार किया जा रहा था-जो धड़ पर हैं। केवल उनके टोरोस के साथ, परीक्षण विषय आभासी और असली दुनिया बाधा पाठ्यक्रम दोनों के माध्यम से अपने ड्रोन ले रहे थे।

 

 

परीक्षण ने वैज्ञानिकों को 39 व्यक्तियों पर एक जॉयस्टिक बनाम मानव धड़ का उपयोग करके तुलना करने का नेतृत्व किया। यहां तक कि उन्हें संचालित करने के तरीके पर न्यूनतम प्रशिक्षण सत्रों के साथ भी ध्रुवीय नियंत्रण सहज साबित हुआ। यह सटीकता और विश्वसनीयता में जॉयस्टिक नियंत्रण से बेहतर प्रदर्शन किया।

 

 

“डेटा विश्लेषण ने हमें एक बहुत ही सरल और सहज दृष्टिकोण विकसित करने की इजाजत दी, जिसका उपयोग अन्य आबादी, मशीनों और संचालनों के साथ भी किया जा सकता है। दृष्टिकोण में गैर-मानव यांत्रिक विशेषताओं वाले रोबोटों के दूरसंचार में सुधार हुआ है,” बर्टारेली फाउंडेशन के सिल्वेस्ट्रो माइका कहते हैं , जिसने अनुसंधान को निधि में मदद की।

 

 

ईपीएफएल में पुनर्विक्रेता वर्षों से ड्रोन उपयोग के मूल तत्वों के साथ प्रयोग कर रहे हैं। 2015 में, वे एक जेब के अंदर एक तहखाने ड्रोन पर काम कर रहे थे। पिछले साल, ऊर्जा अवशोषक सामग्री का उपयोग करके, वे एक ड्रोन बना रहे थे जो तोड़ना बेहद मुश्किल था।