बदलते मौसम में बनाए टेस्टी अमरुद का सूप , जाने फायदे व बनाने का तरीका

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
बदलते मौसम मौसम बदलते ही आप अपनी डाइट में कई तरह की फल और सब्जी से बने सूप शामिल करना शुरू कर देते हैं। फल या सब्जियों से बने सूप का सेवन करने से शरीर के लिए जरूरी सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में प्राप्त हो जाते हैं। आपने भी अब तक कई तरह की चीजों से बने सूप का स्वाद चखा होगा लेकिन क्या आपने कभी अमरूद के सूप का स्वाद चखा है। यह सूप टेस्टी होने के साथ सूप लो कैलोरी भी है। जिससे न सर्फ इम्यूनिटी मजबूत होती है बल्कि व्यक्ति को वजन कम करने में भी मदद मिलती है। खास बात यह है कि इस सूप को बनाने की विधि बेहद आसान है। तो आइए देर किस बात की जानते हैं कैसे बनाया जाता है यह टेस्टी अमरूद का सूप।

👉 अमरूद का सूप बनाने के लिए सामग्री
-2 पके अमरूद
-आधा चम्मच दाल चीनी पाउडर
-आधा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च
– नमक
-काला नमक
-पुदीने के पत्ते
– शक्कर (स्वादानुसार)

👉 अमरूद का सूप बनाने की विधि
अमरूद का सूप बनाने के लिए सबसे पहले अमरूद के भीतर से उसका गुदा निकालकर उसे एक बर्तन में डालकर उबाल लें।इसके बाद इसमें सारी सामग्री मिलाकर छानने के बाद उसे थोड़ा गाढ़ा होने तक पकाएं। अब इस सूप को एक बाउल में निकालकर ऊपर से पुदीने की पत्ती डालकर गर्मा-गर्म सर्व करें। बदलते मौसम में इस सूप को पीने से व्यक्ति कई तरह के रोगों से दूर रहता है।

👉 अमरूद का सूप पीने के फायदे
-अमरूद में मौजूद विटामिन सी शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता को मजबूत बनाता है। आपको शायद ही पता हो कि संतरे के मुकाबले अमरूद में चार गुना अधिक विटामिन सी मौजूद होता है, जो व्यक्ति को खांसी, जुकाम जैसे इंफेक्शन से दूर रखने में मदद करता है।
-काले नमक के साथ अमरूद का सेवन पाचन संबधी परेशानियों को दूर करके कब्ज,पित्त या फिर पेट में कीड़ों की समस्या को भी दूर रखने में मदद करता है।
-एंटी एजिंग गुणों से भरपूर अमरूद स्किन के डैमेज सेल की मरम्त कर उसे हेल्दी रखता है, जिससे जल्दी झुर्रियां व झाइयां भी नहीं पड़तीं।
-अमरूद में कैलोरी कम होने के साथ फाइबर (fiber) की अधिकता होती है। जिसकी वजह से ये वजन कम (lose weight) करने में बेहद मददगार है।