बारिश में भीगने के बाद चाहिए ताजगी तो नहाने के पानी में मिलाएं 5 चीजें

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
बारिश का मौसम तो अधिकतर लोगो को ही पसंद होता बस बारिश थोड़ा अच्छी तरह से हो क्योकि ज्यादा बारिश से दिक्कते भी होती हैं बारिश के मौसम में भीगने के बाद त्वचा और सेहत पर इसका प्रभाव पड़ता है। त्वचा संबधी कई तरह की परेशानियां सामने आती हैं, जैसे शरीर पर दाने होना , शरीर गीला रहने के कारण दाद-खुजली जैसी त्वचा की समस्या सामने आती है। इसलिए आपको बारिश में भीगने के बाद नहाना जरूर चाहिए। इसी के साथ आप अपने नहाने के पानी में कुछ ऐसी चीजें भी मिला सकते हैं, जो आपको ताजगी भी दे, साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो। आइए जानते हैं वो खास चीजें-

1. नीम बाथ – अगर आप त्वचा से संबंधित समस्याएं महसूस कर रहे हैं, तो यह बाथ आपके लिए उपयोगी है। यह खासतौर पर उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है जिनके शरीर पर फोड़े-फुंसी जैसी समस्याएं होती हैं। इसके लिए नीम व पुदीने की पत्तियों को उबालकर उस पानी को ठंडा करके उस पानी से नहाएं।

2. गुलाब जल और नींबू – गुलाब जल और नींबू की कुछ बूंदें आप अपने नहाने के पानी में मिला लें और इस पानी से नहाएं। ऐसा करने से आप तरोताजा महसूस करेंगे।

3. डियो बाथ – बारिश के मौसम में ज्यादा देर तक गीले रहने या गीले कपड़े पहने रहने से शरीर से दुर्गंध आनी शुरू हो जाती है। इससे बचने के लिए आप 1 बाल्टी पानी में नमक व 1 चम्मच डियो मिलाकर इससे नहाएं। इससे ताजगीभरा अहसास होता है। साथ ही दिनभर बॉडी से एक भीनी-भीनी-सी खुशबू आती है।
4. चमेली के फूल – चमेली के फूलों को बाथ टब में डालकर रखें और इस पानी से नहाएं। यह बाथ न केवल आपको दिनभर तरोताजा बनाएं रखेगा बल्कि मानसिक और शारीरिक तनाव को भी दूर करेगा।

5. बेकिंग सोडा – नहाने के पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर नहाएं क्योंकि ये त्वचा को मुलायम बनाता है और आपको संक्रमण से भी दूर रखता है। 1 बाल्टी पानी में 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर नहाने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं।