‘बाहर से आने वाले हर व्यक्ति का क्वारेंटाइन जरूरी जिला कलेक्टर,

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स

दौसा :जिला कलेक्टर अविचल चतुर्वेदी ने कहा कि प्रदेश के बाहर से दौसा जिले में आने वाले हर व्यक्ति को 14 दिनों के होम क्वारंटाइन या इंस्टीट्यूशनल (संस्थागत) क्वारंटाइन का पालन करना जरूरी है। इसके लिये सभी अधिकारी व कर्मचारी सक्रिय रह कर कार्य करे।
बुधवार को राजीव गांधी सेवा केन्द्र के वीसी कक्ष में अधिकारियों को संबोधित करते हुये जिला कलेक्टर ने यह बात कही।उन्होंने कहा कि क्वारंटाइन पीरियड सजा नहीं सुरक्षा का मामला है। इसमें लापरवाही से परिवार,समाज,क्षेत्र व प्रदेश को खतरा हो सकता है। उन्होने कहा कि जिले के सैकडों प्रवासी श्रमिक व अन्य लोग राज्य के बाहर से जिले मे आएंगे। राज्य में आने के लिए सैकडों श्रमिकों ने पंजीकरण करवाया है। उन्होंने कहा कि सरकार और चिकित्सा विभाग जिला स्तर पर क्वारंटाइन फैसेलिटी को विकसित और मजबूत करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रहे हैं। बाहर से आने वाले सभी लोगों का जिले में स्वागत करे, लेकिन उनके गांव-मोहल्लों में जाने से पहले क्वारेंटाइन पीरियड का पालन करवाना सुनिश्चित करे, ताकि जिले में पिछले 50 दिनों से घरों में रह रहे लोग संक्रमण से बचे रहें। जिला कलेक्टर ने सभी उपखण्ड अधिकारियों व विकास अधिकारियों को निर्देश दिये है कि बाहर से आने वाले लोगों को क्वारंटाइन करवाने में क्षेत्र के सभी जनप्रतिनिधियों का सहयोग ले ताकि किसी प्रकार की परेशानी नही हों। बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को होम या इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में 14 दिन बिताकर गांव-शहर में आना सुनिश्चित करें। इसके लिये ब्लॉक मुख्यालय व ग्राम पंचायत स्तर पर क्वारंटाइन सेंटर स्थापित करने के लिये स्थान चिन्हीत कर पूर्ण व्यवस्थाये करावे। जिन लोगों के घर पर होम क्वारंटाइन के लिये स्थान एवं सुविधाये उपलब्ध है उन्हे होम क्वारंटाइन करवाने की व्यवस्था करावे। उन्होने कहा कि होम या इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में रखे गये लोगों पर निगरानी रखने के लिये कार्मिक नियुक्त करे तथा पड़ोसियों की भी मदद ले ताकि समय पर सूचना मिल सके। उन्होंने कहा कि सभी प्रतिनिधि जिला प्रशासन के साथ मिलकर सुविधाएं विकसित करवाने में सहयोग करेंगे, ताकि जिलेवासियों को कोरोना जैसी महामारी से बचाया जा सके।उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना के खिलाफ हर स्तर पर बेहतरीन काम हुआ है।

जिला कलेक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिये कि मंगलवार को संचालित रोडवेज की बसों के चालकों व परिचालकों,टोल प्लाजा दुब्बी सिकन्दरा के टोल कर्मियों की स्क्रीनिंग करावे तथा संदिग्ध पाये जाने पर क्वारंटाइन करवाने की व्यवस्था करावे। उन्होने कहा कि खैरवाल,सदर थाना,सिकन्दरा थानामानपुर व महवा थाने के पुलिस कर्मियों का रैन्डम के आधार पर परीक्षण करावे तथा सैंम्पल भी ले ताकि पूर्ण स्वास्थ्य होने का प्रमाण मिल सके। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि जिले के कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्रों में डयूटी पर तैनात पुलिस कर्मियों व होमगार्ड के जवानों की सैंपलिंग करावे। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक प्रहलाद सिंह,सीईओ जिला परिषद एल के बालोत,एडीएम लोकेश कुमार मीना,एसडीएम पुष्कर मित्तल,सीएमएचओ डा0 पी एम वर्मा, पीएमओ डा0 सी एल मीना सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।