बिल्‍कुल न लें टोल की टेंशन : Google Maps के इस फीचर से बचेंगे आपके पूरे पैसे


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आज के समय में हमारे हर काम को पूरा करने में हमारी मदद करने के लिए कोई न कोई ऐप मौजूद है. Google Maps एक ऐसा ऐप है, जिसे ज्यादातर लोग इस्तेमाल करते हैं. कम ट्राफिक वाले रास्तों के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ ये ऐप और भी कई सारे दिलचस्प फीचर्स के साथ आता है. अब, इस ऐप पर एक ऐसा फीचर आने जा रहा है जिससे टोल (Toll) पर दिए जाने पैसों की भी काफी बचत हो सकेगी.

Google Maps का नया फीचर –
Google भारत समेत कुछ और देशों में अपने नैवीगेशन ऐप , Google Maps पर एक नया फीचर जारी कर रहा है जिससे आप काफी पैसे बचा सकेंगे. दरअसल, भारत, अमेरिका, जापान और इंडोनेशिया में Google Maps यूजर्स को एक ऐसा फीचर दिया जा रहा है जिससे वो सड़कों पर आने वाले टोल्स से बच सकते हैं और इस तरह अपने पैसे बचा सकते हैं.

कैसे काम करेगा ये फीचर –
इस नए अपडेट से Google Maps यूजर्स को पूरे ट्रिप में लगने वाले टोल प्राइस का एक एस्टिमेट दिया जाएगा. आपको बता दें कि ये अनुमान ऐप की तरफ से ट्रिप के शुरू होने से पहले ही बात दिया जाएगा. लगभग दो हजार टोल रोड्स को कवर करके इस नए फीचर से गूगल मैप्स आपको लोकल टोलिंग अथॉरिटीज से टोल की कीमत की जानकारी लेकर बताएगा. आप उस रास्ते को चुन सकते हैं जहां टोल की पूरी कीमत सबसे कम हो.

ऐसे बचेंगे टोल के पैसे –
अगर आप सोच रहे हैं कि इस फीचर से आपके टोल के पैसे किस तरह बच सकेंगे तो हम आपको बता दें कि Google Maps टोल एस्टिमेट के साथ-साथ आपको रास्ते में आने वाली ऐसी सड़कों के बारे में भी बताएगा जो टोल रोड्स नहीं हैं. आप चाहें तो रास्ता देखते समय सेटिंग्स में जाकर केवल इन रास्तों को भी सिलेक्ट कर सकते हैं जिनपर टोल न पड़े. इस तरह आपको सिर्फ वही रास्तों के ऑप्शन्स दिए जाएंगे जहां आपको टोल पर पैसे खर्च ही नहीं करने पड़ेंगे. आपको बता दें कि Google Maps के इस नए फीचर को एंड्रॉयड और iOS , दोनों यूजर्स के लिए जारी किया जा रहा है और इसको इसी महीने तक में रोलआउट कर दिया जाएगा.