बिहार में बाढ़ राहत पर नीतीश की बड़ी बैठक 


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बाढ़ को लेकर सोमवार को बड़ी बैठक की। इस बैठक में बाढ़ राहत और बचाव से जुड़े तमाम उपायों पर चर्चा की गई। फैसला लिया गया कि बाढ़ राहत और बचाव कार्यों में लगाए जाने वाले लोगों का 100 फीसदी टीकाकरण होगा। सीएम नीतीश कुमार ने इसे सुनिश्चित करने का निर्देश पदाधिकारियों को दिया है। उन्होंने कहा है कि सामुदायिक रसोई, राहत शिविर में काम करने वाले, विभिन्न विभागों में बाढ़ राहत एवं बचाव कार्य करने वाले सभी लोगों का टीकाकरण जरूर कराएं।

एक अणे मार्ग में हुई बैठक :- मुख्यमंत्री ने सोमवार को एक अणे मार्ग स्थित संकल्प में संभावित बाढ़ एवं सुखाड़ की पूर्व तैयारियों की वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से संबंधित विभागों और सभी डीएम-एसपी के साथ समीक्षा बैठक की और तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही कई अहम निर्देश दिए।

राहत शिविरों में आनेवालों की होगी कोरोना जांच :- उन्होंने निर्देश दिया कि बाढ़ के दौरान प्रभावित लोगों को बाढ़ राहत शिविर में आने के बाद उनकी कोरोना जांच अवश्य कराएं। अगर कोई कोरोना संक्रमित पाए जाते हैं तो उन्हें राहत शिविरों में आइसोलेट कर उनके इलाज की समुचित व्यवस्था रखें। अभी कोरोना की विशेष परिस्थिति है। इसको ध्यान में रखते हुए संभावित बाढ़ की पूरी तैयारी रखनी है। बाढ़ की स्थिति में प्रभावित क्षेत्रों का टीम बनाकर सही आकलन कराएं। प्रभावित परिवारों की सूची बनाते समय पूरी पारदर्शिता बरतें, ताकि कोई भी लाभ से वंचित न रहे।

बिहार में समय से पहले आ सकता है मॉनसून :- माना जा रहा है कि इस बार में मॉनसून समय से पहले आ सकता है। बिहार में इस सप्ताह के अंत तक मॉनसून के आने के पूरे आसार हैं। देश के अन्य हिस्सों में पिछले एक-दो दिनों में समय पूर्व मॉनसून के पहुंचने के बाद इस बात की उम्मीद बढ़ गई है। कि इस बार मॉनसून बिहार में समय से पूर्व पहुंचेगा।

सूबे में मानूसन की पहली बारिश पूर्णिया में 13 जून को होती है। लेकिन इस बार 12 जून तक मॉनसून की पहली बारिश के आसार जताए जा रहे हैं। इसके बाद पटना और गया में भी यह तय समय 16 जून से पहले ही पहुंचेगा। बिहार में मॉनसून झूमकर बरसेगा और शनिवार से राज्य के अधिकतर हिस्सों में तेज हवा के साथ झमाझम बारिश दर्ज की जाएगी। इस बार मॉनसून के लौटने की मानक तिथि में भी बदलाव किया गया है।

9 जून से शुरू हो सकती है प्री मॉनसून की बारिश :- प्रदेश के अधिकतर भागों में अगले 24 घंटों के बाद बारिश के आसार हैं। मौसमविदों के अनुसार इसे प्री मॉनसून बारिश की श्रेणी में रख सकते हैं। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से नौ जून से राज्य के अधिकतर हिस्सों में गरज तड़क के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी और आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है।

जल्दी आकर जल्दी जाएगा मॉनसून :- पिछले साल मॉनसून के लौटने की मानक तिथि में भी बदलाव किया गया है। नए मानकों के मुताबिक पटना से तीन अक्टूबर की जगह आठ अक्टूबर, गया से तीन की जगह नौ अक्टूबर और पूर्णिया से आठ की जगह 10 अक्टूबर को मॉनसून विदा लेगा।