बीसीसीआई ने जल्द ही अपनी गलती सुधारते हुए, ‘अभिषेक’ के स्थान पर ‘अक्षय वाड़कर’ को इंडिया रेड टीम में शामिल किया

bcci-file-afp

 

 

 

बीते सीजन में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में बैन पदार्थ लेने के दोषी पाए जाने वाले पंजाब के विकेटकीपर-बल्लेबाज अभिषेक गुप्ता को सोमवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की चयन समिति ने दलीप ट्रॉफी के लिए चुनी गई इंडिया-रेड टीम में जगह दी थी. हालांकि, बीसीसीआई ने जल्द ही अपनी गलती सुधारते हुए, अभिषेक के स्थान पर अक्षय वाड़कर को इंडिया रेड टीम में शामिल किया है| वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, दलीप ट्रॉफी 17 अगस्त से आठ सितंबर के बीच खेली जाएगी | बीसीसीआई ने सोमवार देर रात एक बयान जारी कर अभिषेक के स्थान पर अक्षय को टीम में शामिल करने की जानकारी दी |

 

 

 

जून में 27 साल के इस खिलाड़ी को डोपिंग नियमों को लेकर ‘लापरवाही’ बरतने पर आठ महीने के लिए निलंबित किया गया | जून में 27 साल के इस खिलाड़ी को डोपिंग नियमों की अनदेखी करने के चलते 8 महीने के लिए निलंबित किया गया था। गुप्ता का निलंबन 15 जनवरी से शुरू हुआ था जो 14 सितंबर तक प्रभावी है। ऐसे में दलीप ट्रॉफी में इस खिलाड़ी का नाम सामने आने से कई सवाल खड़े होने लगे हैं।

 

 

 

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के दौरान अभिषेक का 15 जनवरी को परीक्षण हुआ था | इस परीक्षण में अभिषेक के मूत्र के नमूने में विश्व डोपिंग रोधी नियम (वाडा) द्वारा प्रतिबंधित पदार्थ के अंश मिले थे, जिसके बाद बीसीसीआई ने उन पर जून में आठ महीनों का प्रतिबंध लगाया था |

 

 

अभिषेक ने हालांकि अपनी गलती मान ली थी और कहा था कि उन्होंने उन दवाओं को सेवन अनजाने में किया है, क्योंकि उन्हें दवाइयां लेने को कहा गया था. बीसीसीआई ने अभिषेक के बयान पर संतुष्टि जताई थी और आठ महीने का प्रतिबंध लगाया था. अभिषेक ने पिछले साल अक्टूबर में पंजाब की टीम के साथ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया था |

 

 

 

चयनकर्ताओं ने आज कोलकाता में दलीप ट्रोफी की टीमों का चयन किया, जिसमें फैज फजल को भारत ब्लू, अभिनव मुकुंद को भारत रेड और पार्थिव पटेल को भारत ग्रीन का कप्तान बनाया गया है।

 

टीमें:

 

इंडिया ब्लू:

 

फैज फजल (कप्तान), अभिषेक रमन, अनमोलप्रीत सिंह, गणेश सतीश, एन. गांगता, ध्रूव शौरे, के.एस. भारत (विकेटकीपर), अक्षय वाघरे, सौरव कुमार, स्वप्निल सिंह, बासिल थंपी, बी.अयप्पा, जयदेव उनादकत, धवल कुलकर्णी।

 

इंडिया रेड:

 

अभिनव मुकुंद (कप्तान), आर.आर. संजय, आशुतोष सिंह, बाबा अपराजित, ऋतिकि चटर्जी, बी. संदीप, अभिषेक गुप्ता (विकेटकीपर), शाहबाज नदीम, मिहीर हिरवानी, परवेज रसूल, रजनीश गुरबानी, अभिनव मिथुन, ईशान पोरेल, पृथ्वी राज।

 

इंडिया ग्रीन:

 

पार्थिव पटेल (कप्तान/विकेटकीपर), प्रशांत चोपड़ा, प्रियंक पांचाल, सुदीप चटर्जी, गुरकीरत मान, बाबा अपराजित, वी.पी. सोलंकी, जलज सक्सेना, कर्ण शर्मा, विकास मिश्रा, अंकित राजपूत, अशोक डिंडा, अतिथ सेठ।

 

इंडिया-ए टीम:

 

श्रेयस अय्यर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, रविकुमार समर्थ, मयंक अग्रवाल, अभिमन्यू ईश्वरन, हनुमा विहारी, अंकित बवाने, के.एस. भारत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल (पहले मैच के लिए), शाहबाज नदीम (दूसरे मैच के लिए), युजवेंद्र चहल, जयंत यादव, रजनीश गुरबानी, नवदीप सैनी, अंकित राजपूत, मोहम्मद सिराज।