बैंक ट्रांजेक्शन में ग्राहकों को महीनों करना पड़ता है इंतजार

रिपोर्ट -आकाश कुमार 

रीडर टाइम्स

bank

संडीला– यदि कोई ग्राहक लोकल लेविल पर एक बैंक से दूसरे बैंक में अपना पैसा भेजना चाहता है तो स्थानीय एक बैंक से दूसरे बैंक में मनी ट्रांजेक्सन में ग्राहक को महीनों इंतजार करना पड़ता है जबकि लोकल लेविल पर यह काम मात्र 2- 3 दिन में हो जाना चाहिए। परंतु बैंको के ढुलमुल रवैये के चलते ग्राहकों को महीनों इंतजार करना पड़ता है।

इसके बावजूद उसे सही जानकारी तक नही दी जाती। आर्यावर्त ग्रामीण बैंक के ग्राहक ने अपने खाते से एक लाख रुपये पीएनबी के खाते में भेजने ले लिए चेक अपने एजीबी का चेक पीएनबी में जमा किया था परंतु 15 दिन बीत जाने के बाद भी उनका पैसा ए जीबी से पीएनबी नही पहुचा। जबकि दोनों शाखाये सण्डीला में ही है। पीएनबी के अधिकारी ने बताया कि उन्होंने कलेक्सन के लिए चेक को एजीबी शाखा को उसी दिन भेज दिया था।

इसके बावजूद उनके खाते में पैसा अभी तक नही आया है। पीएनबी एक जिम्मेदार अधिकारी का कहना है कि इस प्रकार की समस्याये आये दिन ग्राहकों को झेलनी पड़ती है जबकि स्थानीय लेविल पर कलेक्सन में 2-3 से अधिक समय नही लगना चाहिए। उधर जब एजीबी में पता किया गया तो वहां के काउंटर के कर्मचारी ने बताया कि चेक अभी उनकी शाखा में कलेक्सन के लिए प्राप्त ही नही हुआ है। आखिर उनका यह चेक कहा चला गया इसका जवाब देने को कोई अधिकारी नही तैयार है। आखिर यह दुर्व्यवस्था कौन कर रहा है। इसके जिम्मेदार तो किसी न किसी बैंक वाले है ही। पीएनबी के अधिकारी ने इस संबंध में एजीबी के क्षेत्रीय प्रबंधक से टेलीफोन पर बात करने के लिए कहा है।