बॉलीवुड का सपोर्ट शादियों, अवार्ड समारोह या किसी के निधन पर मिल सकता है पर किसी बात पर पक्ष रखने पर नहीं : पूजा भट्ट

Pooja-Bhatt-11040

अपने समय की हिट एक्ट्रेस पूजा भट्ट इन दिनों फिल्मो से दूर है मगर जल्दी ही ‘ सड़क 2 ‘ से पूजा वापसी करेंगी ।अक्सर विवादों से खुद को दूर रखने वाली पूजा ने इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में अपनी जिंदगी से जुड़े कई अहम खुलासे किये है । इस इवेंट में पूजा ने बताया कि वह एक शराबी के साथ रिलेशनशिप में थीं और उसके हाथों उत्पीड़न का शिकार हुई थीं। वो मुझे मरता था। जब ये बाते मैंने लोगो से शेयर की तो लोग मुझ पर ही सवाल उठाने लगे । उन्होंने आगे कहा कि महेश भट्ट जैसे बड़े फिल्म निर्देशक की बेटी होने से मेरा दु:ख कम नहीं हुआ।

मेरे साथ वैसे ही बुरा व्यवहार किया गया। ‘ महिलाओं के साथ हो रहे यौन उत्पीड़न पर भी पूजा भट्ट ने खुल कर बात की। उन्होंने कहा कि 90 प्रतिशत महिलाएं घर में सुरक्षित नहीं हैं और उनके साथ अपने ही घर में शोषण होता है । ऐसे में वो बस सहती रहती हैं और अपनी आवाज नहीं उठा पाती हैं। अपने साथ हुए सेक्शुअल हैरेसमेंट पर पूजा ने चौंकाने वाला खुलासा किया। एक वाकये का जिक्र करते हुए पूजा ने बताया कि एक बार एयरपोर्ट पर उनके बगल में बैठे दोस्त ने छाती पर हाथ लगाने की कोशिश की थी।

pooja-bhatt_660_101913122732

  पूजा ने आज कल बॉलीवुड में चर्चा का विषय बने तनुश्री और नाना पाटेकर के मामले में भी खुल कर बात की ।  एक इंटरव्यू के दौरान पूजा ने तनुश्री से कहा कि, ‘ यहां कोई किसी का नहीं है। तुम्हें अपनी लड़ाई खुद लड़नी होगी। इस इंडस्ट्री में फिल्मी सितारों के भरोसे लड़ाई नहीं लड़नी  चाहिए। अगर आप सच बोल रहे हैं तो आपको किसी के सपोर्ट की जरूरत नहीं है। आप सीधे कोर्ट जाए और वहां पर अपनी बात रखें। अगर आप सच है तो दुनिया के सामने आकर लड़ें। छुपने से कुछ नहीं होगा। ‘

पूजा भट्ट ने आगे यह भी कहा कि बॉलीवुड का सपोर्ट शादियों, अवार्ड समारोह या किसी के निधन पर ही मिलता है लेकिन जब किसी बात पर पक्ष रखना होता तो कोई आगे नहीं आता l इस बारे में बताते हुए पूजा भट्ट कहती हैं, ‘ मैं यह कहूंगी कि किसी भी चीज को लेकर कोई भी शिकायत होती है तो आपको बाहरी लोगों पर भरोसा नहीं करना चाहिए l इसके अलावा मुझे लगता है कि हमें उन आवाजों को शांत भी नहीं करना चाहिए l पर मुझे लगता है कि मैंने कभी भी अपनी लड़ाई के लिए बॉलीवुड का सपोर्ट मांगा हो l मैं खुद सशक्त हूं।

A239998_gal_20160603163627

कोई आदमी या कोई व्यक्ति मुझसे बत्तमीजी करेगा तो मैं न्यायालय का दरवाजा खटखटाउंगी l मैं न बॉलीवुड का सपोर्ट चाहती हूं और न मांगती हूं । बॉलीवुड आपकी सहायता करें न करें, मुझे यह बाते बहुत ही तुच्छ बातें लगती है, कि आपने सपोर्ट किया या आपने सपोर्ट नहीं किया l आप जो कह रही है और उसमें सच्चाई है तो मजबूती से अपना पक्ष रखिये l क्योंकि सच को पीआर की आवश्यकता नहीं होती । सच आग की तरह होता है जो मात्र जलता है ।

दुनिया में किसी से भी किसी भी प्रकार की सहायता की अपेक्षा मत रखिये l बॉलीवुड का सपोर्ट आपको शादियों, अवार्ड समारोह या किसी के निधन पर मिल सकता है लेकिन किसी और चीज के लिए आपको अपने खुद के बलबूते पर लड़ना होगा । मैं किसी भी महिला या पुरुष पर मदद के लिए भरोसा नहीं करती खासकर मेरे फिल्म समुदाय से। जिसके चलते मैं अपने साहस के बलबूते अकेले खड़ी रहती हूं ।