ब्रेस्टफीडिंग आपकी सेक्स ड्राइव को कैसे करता है प्रभावित 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
कब शुरू करें-
आपको यह समझना बहुत जरूरी है कि बच्चे को जन्म देने के बाद आपको कब संभोग करना चाहिए। पहली बार पेरेंट्स बने कई कपल को नहीं पता होता है कि सुरक्षित रूप से शारीरिक संबंध बनाने का सही समय क्या है। ज्यादातर स्थितियों में , आप डिलीवरी के चार से छह सप्ताह के भीतर संभोग कर सकती हैं। हालांकि, अगर आपकी सिजेरियन डिलीवरी या एपीसीओटॉमी हुई है , तो आपको छह सप्ताह से ज्यादा समय के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

आप क्या कर सकती हैं
– किसी भी प्रकार के कॉम्प्लिकेशन से बचने के लिए संभोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
– डिलीवरी के 4 से 6 सप्ताह बाद अपने डॉक्टर से संपर्क करें और जानें कि आपका शरीर अच्छी तरह से रिकवर कर रहा है या नहीं।

2. बहुत ज्यादा जिम्मेदारियां संभालना
माँ बनना एक 24/7 का काम है और इसमें आपको कोई भी छुट्टी नहीं होती है। जब बच्चा छोटा होता है तो माँ के लिए काम ज्यादा बढ़ जाता है। जिससे वो दिन भर में बहुत ज्यादा थक जाती है। ठीक से आराम न कर पाने और नींद न ले पाने के कारण संभोग की इच्छा नहीं होती है।

आप क्या कर सकती हैं
– आपको आराम की बेहद जरूरत होती है, इसलिए जब आप रेस्ट करें , तो बच्चे की देखभाल के लिए परिवार के सदस्यों या दोस्तों की सहायता लें।
– कोशिश करें कि आप कुछ देर ठीक से आराम करें और सो जाएं। इसलिए जब बच्चा सो जाए तो आप भी कुछ देर के लिए झपकी ले लें।
आप बच्चे को संभालने के लिए अपने पार्टनर की मदद लें या फिर अगर आपका पहला बड़ा बच्चा है तो कुछ देर उसे बेबी के साथ में रहने के लिए कहें ताकि आपको कुछ पल फुर्सत के मिल सकें।
3. ब्रेस्ट इशू
स्तनों में अत्यधिक दूध भर जाने के कारण भारीपन महसूस होना , मिल्क ब्लिस्टर , थ्रश , निप्पल में दर्द होना , मैस्टाइटिस या प्लग मिल्क डक्ट जैसे ब्रेस्ट इशू का अनुभव करना बहुत कॉमन है। जहाँ तक ​​संभोग की बात है तो ये सभी चीजें आपके यौन जीवन में बड़ा बदलाव ला सकती हैं।

आप क्या कर सकती हैं
– एक ऐसी ब्रा चुनें, जो अच्छी तरह से फिट हो और सपोर्ट दे।
– संभोग के दौरान ऐसी पोजीशन को ट्राई न करें जिससे आपके ब्रेस्ट पर ज्यादा प्रेशर पड़े।
– इससे पहले कि आपकी समस्या बड़े आप अपना ट्रीटमेंट तुरंत शुरू कर दें।

4. रिश्ते में बदलाव आना
एक बार जब आपका बच्चा आपके जीवन में आ जाता है, तो आपका पूरा ध्यान उस पर ही रहता है। इससे आपके साथी के साथ आपके संबंधों में बदलाव आ सकता है। अपने पार्टनर को यह बताना बहुत जरूरी है कि आप उनसे कितना प्यार करती है और वो आपके जीवन में कितना महत्व रखते हैं। नाराजगी और गुस्से को अपने रिश्ते के बीच लाकर इसे खराब न होने दें। इसके अलावा , अपने साथी को यह समझने की कोशिश करें कि डिलीवरी के बाद आपके शरीर को फिजिकल और इमोशनल रूप से ठीक होने में कुछ समय लगेगा।

आप क्या कर सकती हैं
– डिलीवरी के बाद आपने साथी के साथ डॉक्टर के पास जाएं। आप अपने डॉक्टर से इस बारे में बात कर सकती हैं कि आपका अपने साथी के साथ यौन संबंध बनाना कब सुरक्षित रहेगा।
– आप संभोग के अलावा और भी कई तरीकों से अपने पार्टनर के साथ प्यार का इजहार कर सिकती है जैसे उन्हें हग करना, किस करना उनके साथ करीब रहना।
– अपने पार्टनर को अपने इमोशन के बारे में खुल कर बताएं, आपस में बात करना रिश्ते को बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है।

5. कम एस्ट्रोजन लेवल
एस्ट्रोजन की उच्च मात्रा एक हेल्दी सेक्स ड्राइव के साथ जुड़ी होती है। हालांकि, हार्मोन के कम होने से आपकी सेक्स ड्राइव भी कम होने लगती है। जब आप अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करा रही होती हैं तो आपका शरीर इस हार्मोन केकम होना का अनुभव करता है। एस्ट्रोजन का लो लेवल भी योनि में सूखापन पैदा करता है और जब आप संभोग करती हैं, तो योनि की चिकनाई कम होने के कारण यह प्रक्रिया आपके लिए काफी दर्दनाक हो सकती है।

आप क्या कर सकती हैं
– ऐसे कई संभोग पोजीशन हैं जिन्हें आप आजमा सकती हैं, जो आपके लिए ज्यादा सहज हो सकता है।
– योनि को लुब्रिकेट करने के लिए आपको किसी अच्छे लुब्रिकेशन का इस्तेमाल करना चाहिए।
– उत्तेजित होने के लिए एक दूसरे के साथ कोजी हों ताकि योनि प्राकृतिक तरीके से लुब्रिकेंट हो सके।

6. ब्रेस्ट लीकेज
कभी-कभी संभोग के दौरान, ब्रेस्ट में होने वाली उत्तेजना से लेट-डाउन रिफ्लक्स हो सकता है। यह रिफ्लक्स आपके ब्रेस्ट लीकेज का कारण बन सकता है जिससे स्तन से या दूध का रिसाव हो सकता है। यह आप और आपके साथी के लिए एक बड़ा मोड़ हो सकता है, खासकर जब आप दोनों में से कोई भी इस तरह की चीजों को लेकर तैयार न हो।

आप क्या कर सकती हैं
– अपने बच्चे को नियमित रूप से ब्रेस्टफीडिंग कराएं या दूध पंप करके निकाल दें ताकि संभोग के दौरान कोई लीकेज न हो।
– आपको ज्यादा दूध के रिसाव से बचाने के लिए आप अपनी ब्रा के अंदर ब्रेस्ट पैड का उपयोग करना चाहिए।
– यदि आप दोनों को ब्रेस्ट लीकेज से कोई समस्या नहीं है, तो आपका साथी निप्पल को उत्तेजित करने में आपका साथ दे सकता है। चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह आपके मिल्क सप्लाई को प्रभावित नहीं करता है।

7. रुकावट पैदा होना
आप अपने साथी के साथ बहुत अच्छा समय बिता सकते हैं, लेकिन आपका बच्चा अपनी गहरी नींद से जाग सकता है। कोई बात नहीं, आप बच्चे की जरूरतों को नजरंदाज नहीं कर सकती हैं। आपको नही पता होता है कि कब आपके बच्चे को आपकी जरूरत पड़ और यह सभी चीजें आपको अपने साथ के साथ इंटिमेसी बढ़ाने में रुकावट पैदा करती हैं।

आप क्या कर सकती हैं
– यह समझना आवश्यक है कि यह सिर्फ कुछ समय की ही बात है इसके बाद आपका बच्चा गहरी नींद में रातों को सो सकेगा। इसलिए, आपको धैर्य रखने की जरूरत है।
– आप बच्चे को अच्छी तरह फीड कराएं, उसका डायपर बदलें और उसे अच्छे से सुलाने के बाद अपने साथी के साथ कोजी हों।
8. आपका बदला हुआ शरीर
आप कुछ ही समय पहले बच्चे को जन्म दिया है और इसका मतलब है कि आपका शरीर कई बदलावों से होकर गुजरा होगा। आपका इस दौरान वजन बढ़ गया होगा, स्ट्रेच मार्क आ गए होंगे, ब्रेस्ट लीकेज की समस्या होने लगेगी आदि। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इन सभी चेंजेस को पॉजिटिव तरीके से लें और अपने माँ बनने की इस खुशी का आनंद लें, क्योंकि बहुत ही जल्दी आप वापस से अपने शेप में आ जाएंगी।

आप क्या कर सकती हैं
-हेल्दी फूड का ऑप्शन चुने, जो आपको पर्याप्त पोषण प्रदान करने क साथ साथ आपका वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सके।
– अपने डॉक्टर से पूछें कि आप कब से एक्सरसाइज शुरू कर सकती हैं। यदि आपका डॉक्टर अनुमति देता है, तो आप कुछ लाइट एक्सरसाइज कर सकती हैं या रोजाना टहलने के लिए जा सकती हैं।
– अपने साथी से अपने शरीर से संबंधित समस्याओं के बारे में बात करें, इससे आपको बेहतर महसूस करें।