भारतीय कृषक दल की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई सम्पन्न

 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
कानपुर में बर्रा विश्व बैंक के निकट एस पी सिंह जी के आवास पर सम्पन्न हुई , जिसमे तय किया गया कि भारतीय कृषक दल किसानों के निजी नलकूपों की बिजली माफी , घरेलू बिजली 400 यूनिट तक माफी हो क्रेडिट कार्ड ऋण माफी , किसान मित्र सहित संविदा कर्मियों का स्थायी करणडीजल , पेट्रोल के बेहताशादामों में हुई बृद्धि को 50 प्रतिशत तक की कमी हो, किसानों को वर्ष1960 को आधार वर्ष मानते हुए उसी के अनुरूप उत्पादन का समर्थन मूल्य तय हो , MSP. MRP पे गारंटी कानून बने बेरोजगारों को भत्ता देने के बजाय रोजगार दिया जाय आदि मांगो को लेकर उत्तर प्रदेश में पदयात्रा होगी।

इटावा के पिलुआ हनुमान मंदिर से 25 सितंबर को इसका सुभारम्भ होगा बैठक के पश्चात संजीवनी वृक्षारोपण अभियान भी उत्तर प्रदेश में लगातार गति पकड़ रहा है। भारतीय कृषक दल ने इस अभियान को और आगे ले जाते हुए कानपुर के शिवाजी पार्क सेक्टर 4 बर्रा में दो हरिशंकरी पौधों को रोपित कर बुंदेलखंड में भी पौधों को रोपण हेतु अभियान का शुभारंभ किया। एवम विभिन्न जनपदों से आये लोगों को अपने क्षेत्रों में जोरदार गति देने के लिए प्रेरित किया। शिवाजी पार्क में हरिशंकरी रोपण के बाद भारतीय कृषक दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष सरोज दीक्षित ने कहा कि हरिशंकरी का मतलब है- पीपल, बरगद, पाकड़ का संयुग्म। इसे ब्रह्मा , विष्णु और महेश का प्रतीक भी माना जाता है।

कोविड काल में जिस तरीके से आक्सीजन के लिए लोगों को तड़पते देखा गया , भारी कीमत में आक्सीजन सिलेंडर खरीदते देखा गया तो लगा कि हम आक्सीजन सिलेंडर तो नहीं दे सकते, लेकिन आक्सीजन प्रदाता पौधे अवश्य रोपित कर सकते हैं। पेड़ लगातार नि:शुल्क आक्सीजन देते हैं। भारतीय कृषक दल और भाग्योदय फाउंडेशन दलगत राजनीति से ऊपर उठकर विभिन्न सामाजिक संस्थाओं, बुद्धिजीवी वर्ग आदि के साथ मिलकर इस अभियान को चला रहा है।

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एस पी सिंह ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति कानपुर क्षेत्र में इस अभियान को अधिक गति देने की बात कही और कहा कि सभी सुअवसरों पर पौधों को अवश्य रोपना चाहिए। पौध रोपण के दौरान इटावा जिलाध्यक्ष पवन त्रिपाठी , कानपुर देहात से सुभाष यादव , बाँदा से मुन्ना लाल तिवारी , राजकुमार अवस्थीराजेन्द्र सिंह , सुभाष दुवेदी , विपिन कुमार , राजेन्द्र सिंह , जे के सिंह , सयोगेंद्र सिंह , अमीर वीर सिंह,सहित अनेक सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।