मंदिरों को फिर से खोलने के लिए BJP का ‘शंखनाद’, बोली- हिंदू विरोधी है ठाकरे सरकार

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
मंदिरों और अन्य पूजा स्थलों को फिर से खोलने की मांग को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) सोमवार को पूरे महाराष्ट्र में ‘शंखनाद और घंटानाद’ विरोध प्रदर्शन कर रही है। राज्य इकाई के प्रमुख नेताओं ने मंदिरों को खोलने की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन में भाग लिया। साथ ही मांग नहीं मानने पर अगले सप्ताह उन्हें जबरन खोलने की धमकी दी।

भाजपा के आध्यात्मिक समन्वय प्रकोष्ठ ने covid -19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए। प्रतिबंधों के तहत आम जनता के प्रवेश को रोकने के महाराष्ट्र विकास अघाड़ी सरकार के फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया है। भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने सभी पार्टी कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों और निर्वाचित प्रतिनिधियों को अपने घरों के पास विरोध प्रदर्शन में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए कहा। राज्य के प्रमुख भाजपा नेता राज्य भर में विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे हैं।

“गौरतलब है कि तीन दिन पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्य सरकार से कोविड-19 की तीसरी लहर के संभावित खतरे के बीच आने वाले त्योहारों के दौरान धार्मिक गतिविधियों और समारोहों को प्रतिबंधित करने के लिए कहा था।”

पाटिल ने पुणे में कस्बा गणपति मंदिर में विरोध का नेतृत्व किया, जबकि पूर्व वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने मुंबई के बाबुलनाथ मंदिर में इसका नेतृत्व किया। राधाकृष्ण विखे पाटिल और सांसद सुजय विखे पाटिल ने शिरडी के साईं बाबा मंदिर में विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया। पार्टी के औरंगाबाद के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने औरंगाबाद में खुले गजानन महाराज मंदिर के गेट तोड़ने की कोशिश की। पुलिस ने पार्टी कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया है। पार्टी विधायक राम कदम ने मुंबई के प्रभादेवी में सिद्धिविनायक मंदिर के बाहर धरना दिया।

कहा कि वे कुछ प्रतिबंधों के साथ मंदिर खोलने की मांग कर रहे हैं। सरकार ने शराब की दुकानों और बार को संचालित करने की अनुमति दी है, लेकिन मंदिरों को बंद रखा है। हम कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने के लिए नहीं कह रहे हैं, लेकिन हमारी मांग है कि पूजा करने वालों को सीमित संख्या में प्रोटोकॉल का पालन करके मंदिरों में जाने की अनुमति दी जाए। पहली लहर के बाद मंदिरों के खुले होने के बाद मंदिर प्रशासन ने सभी प्रोटोकॉल का पालन किया था। एमवीए सरकार जानबूझकर हिंदू उपासकों पर प्रतिबंध लगा रही है।

“कांग्रेस ने धार्मिक स्थलों को खोलने की मांग को लेकर महाराष्ट्र भाजपा की आलोचना की है। पार्टी ने कहा है कि मोदी सरकार के त्योहारों और धार्मिक गतिविधियों पर प्रतिबंध के आदेश के बावजूद महाराष्ट्र भाजपा इस मुद्दे का राजनीतिकरण कर रही है।”

“महाराष्ट्र भाजपा मोदी सरकार के निर्देशों का खुले तौर पर उल्लंघन कर रही है। वे भीड़ लगाकर और कोविड के उचित व्यवहार का पालन नहीं करके प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहे हैं। बीजेपी जवाब दे कि कावड़ यात्रा पर रोक क्यों? त्योहारों पर प्रतिबंध लगाने के लिए महाराष्ट्र भाजपा मोदी सरकार का विरोध क्यों नहीं करती? बीजेपी दूसरी लहर को तेज करने के लिए जिम्मेदार थी, अब वे तीसरी लहर सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है।”

“महाराष्ट्र में दही हांडी और गणपति उत्सव सहित आगामी त्योहारों के समारोहों के दौरान अपेक्षित सामूहिक कार्यक्रमों और सार्वजनिक समारोहों के मद्देनजर, यह सलाह दी जाती है कि राज्य इन त्योहारों और सामूहिक समारोहों के सार्वजनिक अवलोकन में स्थानीय प्रतिबंध लगाने और लागू करने पर विचार कर सकता है।”