महिला और पुरुषों को सेक्स करने से क्या-क्या फायदे होते हैं?

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सेक्स रखता है हार्ट को हेल्दी…
जो कपल्स सेक्स में ज्यादा एक्टिव रहते हैं,उन्हें दिल की बीमारियां होने का ख़तरा कम होता है। कम सेक्स करनेवालों की अपेक्षा, जो दंपति ह़फ़्ते में दो या इससे ज्यादा बार सेक्स करते हैं, उनमें कम सेक्स करनेवाले कपल्स की तुलना में हार्टअटैक का ख़तरा कम रहता है। इसलिए अपने हार्ट को सुरक्षित रखना है, तो सेक्स का आनंद लें।

सेक्स बचाता है प्रोस्टेट कैंसर से…
सेक्स पर किए गए रिसर्च के अनुसार, सेक्स के दौरान पुरुषों द्वारा बार-बार किया जाने वाला स्खलन प्रोस्टेट कैंसर से सुरक्षा देता है। ब्रिटेन में 23 वर्ष के आयु वर्ग के पुरुषों पर किए गए एक रिसर्च में पाया गया कि जिन पुरुषों ने ह़फ़्ते में पांच बार सेक्स को एन्जॉय किया, उनमें ऐसे पुरुषों की तुलना में प्रोस्टेट कैंसर होने का ख़तरा एक तिहाई कम पाया गया, जो सेक्स का आनंद कम उठाते हैं। इसलिए सेक्स को भरपूर एन्जॉय करें और स्वस्थ रहें।

महिलाओं का एंडोमेट्रिओसिस से करता है बचाव
सेक्स महिलाओं की ख़ूबसूरती और फ़िटनेस को बढ़ाने के साथ – साथ एंडोमेट्रिओसिस से भी उनकी सुरक्षा करता है। एंडोमेट्रिओसिस महिलाओं मेें होनेवाली एक आम समस्या है, जिसके कारण उन्हें पेल्विस में दर्द और इनफ़र्टिलिटी की शिकायत होती है। लेकिन सेक्स में एक्टिव रहनेवाली महिलाओं को एंडोमेट्रिओसिस होने का ख़तरा कम होता है। यहां तक कि पीरियड के दौरान सेक्स करनेवाली महिलाओं में भी एंडोमेट्रिओसिस का ख़तरा डेढ़ गुना कम हो जाता है।