माह ए रमजान में भी दिन रात बेवक्त बिजली कटौती से बिलबिला रहे रोजेदार

 रिपोर्ट : आशीष गुप्ता ,रीडर टाइम्स 

3

बिलग्राम(हरदोई) । तहसील मुख्यालय पर संचालित विधुत उपकेंद्र पर बिजली का संकट गर्मी की शुरुआत के साथ गहराता दिखाई देने लगा है। जिस पर कोई भी जनप्रतिनिधि द्वारा पहल नहीं करने से जिम्मेदार मुँह मोड़े बैठे हैं। चाहें सपा सरकार हो या वर्तमान में नागरिकों को हर सम्भव सहायता का दम्भ भरने वाली भाजपा सरकार के सम्बन्धित नेताओं/ कार्यकर्ताओं के द्वारा सम्बंधित लापरवाह विभाग पर लगाम कसने की हिम्मत कोई नहीं जुटा पा रहा।

ऐसा लोगों का आरोप है। जिनके मुताबिक तहसील स्तर के यह कस्बा हमेशा से ही बिजली के लिए बिलबिलाता रहा है।ऊपर से विभाग द्वारा जो सप्लाई की जाती है वो ग्रामीणक्षेत्रों की अपेक्षा काफी कम है।दिन में कई बार ट्रिपिंग के साथ ही घण्टों लाइन बन्द रहती है।चूंकि अभी गर्मी की शुरुआत हुई है तब यह आलम है,तो भीषण गर्मी में विभाग द्वारा क्या किया जायेगा।इसकी उम्मीद सीधे तौर पर दुखदाई मालुम पड़ती है।

वहीं दूसरी ओर आए दिन लोकल फाल्ट होना लोगों के लिए सरदर्द बनता जा रहा है।जिसका प्रमुख कारण नगर की सप्लाई की लाइनों की उचित मरम्मत उच्चाधिकारियों द्वारा नहीं कराई जाती।अधिकांश लाइनों में सपोर्ट के तौर पर न तो लकड़ी या बांस की फन्टी बंधी हुई हैं।और तो और ज़्यादातर लाइनों के तार झूलते हुए लटक रहे जिन के द्वारा लोगों के घरों में सप्लाई दी जा रही है।यही नहीं शासन के आदेश के बाद सम्बंधित विभाग द्वारा सभी तहसील मुख्यालय पर संचालित हो रहे उपकेंद्र पर आम जनता को अपडेट प्राप्त करने के लिए उपकेंद्र ग्रुप नाम से वाट्सअप ग्रुप पर सूचना भी नहीं मिलती।

जबकि पूर्व में इसी उपकेंद्र पर तैनात जेई हरिदीपक यादव की सराहना लोग आज भी करते हैं।जिनके कार्यकाल में हर अपडेट तत्काल प्रभाव से ग्रुप पर मिलती थी,साथ ही उपकेंद्र पर तैनात जेई का मोबाइल नंबर जो पूर्व में हर वक्त प्रतिउत्तर देता था।वही मोबाइल नम्बर अब स्विच ऑफ या आउट ऑफ सर्किल अथवा नेटवर्क में नहीं शाम के सात बजे से बताया करता है।जिससे किसी अनहोनी की स्थिति में लाइन मैन ही नगर का सहारा बने हुए हैं।दूसरी बात यह कि जनपद से सप्लाई नहीं मिलने की तो इसके लिए विभागीय अधिकारी को जनता का दुख दर्द समझते हुए सप्लाई की मांग करनी चाहिए।

या फिर उसका कारण भी सार्वजनिक कर समस्या लोगों को बतानी चाहिए। क्योंकि गर्मी बढ़ने से लोगों की परेशानी भी बढ़ती है, वहीं निर्धारित सप्लाई न मिल पाने के चलते नगर के सभी उधोग धंधे चौपट होते हैं। वहीं मुस्लिम समुदाय के पवित्र माह ए रमजान में बच्चों, महिलाओं ,पुरुषों व बुजुर्गों को रोज़ा रखने के बावजूद बिजली विभाग द्वारा कोई रहम नहीं बरता जा रहा है। जिसके चलते नगर में विभिन्न प्रकार की सरकार के प्रति आलोचनापूर्ण बातें विपक्षी पार्टियों के छूटभैय्ये नेताओं से लेकर आम आदमी तक सह रहा है।