मुंह की बदबू और मुंह के दर्दनाक छालों से पाए राहत करे घरेलू उपाय


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
मुंह की बदबू से आपको लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ सकता है। खाना – पीना मुश्किल कर देते हैं मुन्हे के दर्दनाक छाले किसी भी लक्षण को नजर – अंदाज न करें। ऐसा अक्सर आपके साथ हुआ होगा की भरपूर पानी न पीने से भी आपके मुंह से बदबू आती है। कुछ लोगों के मुंह से बदबू आना प्राकृतिक भी रहता है। आप इन परिस्थितियों से गुजर रहे हैं तो यहां दिए जा रहे टिप्स पर को आजमाने से ये आपको अपने मुंह से आने वाली बदबू से छुटकारा दिला सकते हैं।

मुंह की बदबू दूर करने के उपाय…

  • इलायची चबाना भी दुर्गंध रोकता है। एक कप पानी में जीरे के तेल की 2-3 बूंदें डालकर गरारे करने से लाभ होता है। इलायची, दालचीनी तथा सूखी पुदीना पत्ती डालकर बनाए गए घोल से गरारे करना दुर्गंध मिटाता है।

  • सबसे महत्वपूर्ण है, सोने से पहले मंजन करें, पानी भरपूर पीएं, दोनों समय शौच जाएं, जल्द हजम होने वाला भोजन करें तथा किसी से भी बात करें तो दो फीट की दूरी से बात करें। नीम या बबूल की नरम डाली का ब्रश बनाकर दांत साफ करने से दुर्गंध दूर होती है। 5 ग्राम सौंफ या धनिया या इलायची चबाने से मुख शुद्धि होती है। इलायची और पुदीना डालकर पान चबाना लाभकर है।

मुंह के छालों के लिए घरेलू उपाय..

  •  मुंह के छाले छोटी सी बात भले हों, लेकिन उनका दर्द और उनकी वजह से होने वाली तकलीफ आपको बेचैन कर देती है। मुंह में छाले होने पर तेज जलन और दर्द होता है। कुछ भी खाना-पीना मुश्किल हो जाता है।

  •  कुछ लोगों की भोजन नली तक में छाले हो जाते हैं। मुंह के छाले कई कारणों से होते है, जैसे- बुखार होने पर, अधिक तनाव होने के कारण और ब्रश करते समय मुंह में जख्म होने के कारण भी छाले आ सकते हैं।

  •  अधिक तनाव होने के कारण और ब्रश करते समय मुंह में जख्म होने के कारण भी छाले आ सकते हैं। कई बार पेट की बीमारी या पेट में गर्मी होने के कारण भी मुंह में छाले हो जाते हैं। मुंह में छालों की परेशानी किसी भी उम्र के इंसान को हो सकती है। आप भी इस बीमारी का स्टीक उपचार जानना चाहते हैं तो हम आपको कुछ देसी उपचार बताते हैं जिन्हें अपना कर आप जल्द ही छालों से निजात पा सकते हैं।

  •  शहद के प्रयोग से आपके मुंह के छालो का इलाज किया जा सकता है। शहद को अपनी उंगली पर लगाकर छालों की जगह पर लगाएं ऐसा करने से छाले ठीक हो जायेगे। शहद में थोड़ी सी हल्दी को मिलाकर भी छालों पर लगा सकते हैं। हल्दी में भरपूर मात्रा में जलनरोधी और रोगाणुरोधी गुण मौजूद होते हैं, जो किसी भी प्रकार के घाव को ठीक करने में मदद करते हैं।

  •  मुंह के छालों को दूर करने के लिए नारियल का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है। आप नारियल का तेल, पानी और दूध इन तीनों चीजों का इस्तेमाल मुंह के छालों को दूर करने के लिए कर सकते हैं।

  •  बच्चों के मुंह के छालों को ठीक करने के लिए उन्हें नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। बच्चों को नारियल के पानी से गरारे भी करवा सकते हैं। अगर बच्चा बहुत छोटा है तो छालों पर नारियल तेल लगाना चाहिए।

  •  सूखा नारियल खूब चबा-चबाकर खाएं। चबाने के बाद पेस्ट जैसा बनाकर मुंह में ही कुछ देर रखें, फिर खा जाएं। ऐसा दिन में तीन-चार बार करें, छाले दो दिन में दूर हो जाएंगे। एक केला गाय के दूध से बने दही के साथ सुबह खाने से भी आराम मिलता है।