‘मुक्ति फाउंडेशन’ के प्रशासनिक कार्यालय में सोशल डिस्टेंसिग के साथ ; मनाया गया , ‘विश्व पर्यावरण दिवस’

पत्रकार सौरभ सैनी
रीडर टाइम्स न्यूज़
मुक्ति फाउंडेशन के प्रशासनिक कार्यालय में विश्व पर्यावरण दिवस सोशल डिस्टेंसिग के साथ मनाया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ वरिष्ठ सदस्य अनिल कुमार वर्मा जी के स्वागत भाषण से हुआ। इसके पश्चात मुकुल पांडे जी ने संस्था के विद्यार्थियों को पर्यावरण दिवस के महत्व के बारे में बताया तथा यह संकल्प लेने को कहा कि हम सबको सदैव अपने पर्यावरण के प्रति समर्पित रहना चाहिए।

सचिव रीता सिंह ने संस्था के कार्यों ,अग्रिम योजनाओं तथा कोविड के समय में संस्था द्वारा किए गए कार्यों के बारे में उपस्थित व्यक्तियों को जानकारी दी। उसके उपरांत नीम के वृक्ष के कई पौधे लगाकर वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। मोमोज अड्डा के संस्थापक हरिवंश वर्मा जी ने समस्त विद्यार्थियों एवं महिलाओं को पौधे देकर उन पौधों के रखरखाव की जिम्मेदारी उन सबको देकर पर्यावरण के वास्तविक संदेश को समझाने का प्रयास किया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए अध्यक्ष प्रफुल कुमार वर्मा ने बताया की पर्यावरण संरक्षण का उद्देश्य केवल वृक्ष का लगाना ही नहीं है बल्कि हमें प्रकृति के हर कण की रक्षा करनी है। मिशन ध्रुव के विद्यार्थियों एवं मिशन शक्ति की महिलाओं ने भी पर्यावरण की ऊपर अपने विचार व्यक्त किए। विद्यार्थियों ने पर्यावरण दिवस पर बनाए गए मनमोहक स्लोगन अपने क्राफ्ट वर्क के माध्यम से प्रस्तुत किए। वरिष्ठ सदस्यों में अनिल कुमार वर्मा एवं मुकुल पांडे जी की विशेष उपस्थित रही। कार्यक्रम के अंत में संस्था के कोविड में दिवंगत सदस्यगणों एवं पदाधिकारियों की स्मृति में 2 मिनट का मौन भी रखा गया।