मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट इंटरनेशनल फिल्म सिटी के निर्माण की शुरुवात दिसंबर तक 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
* 1000 एकड़ ज़मीन पर बनेगी फिल्म सिटी ।
* फिल्म सिटी को पर्यटन स्थल की रूप में भी विकसित किया जाएगा ।

प्रदेश में कोरोना की रफ़्तार कम होते ही काम की रफ़्तार तेज़ हो रही है । जहाँ एक तरफ आम ज़िन्दगी पटरी पर आ रही है तो वहीँ दूसरी तरफ सरकारी प्रोजेक्ट्स भी दुगनी रफ़्तार से शुरू हो रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट इंटरनेशनल फिल्म सिटी को प्रदेश में बनाने के काम की शुरुवात पहले ही हो चुकी थी, जिसमें प्लानिंग मुख्या रूप से थी, लेकिन अब प्लानिंग को ज़मीनी स्तर पर उतरने का काम जल्द शुरू होने वाला है।

परियोजना के लिए यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण की ओर से फाइनल डीपीआर 8 जून को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंपी जाएगी। इसके बाद तय होगा कि यह विश्वस्तरीय परियोजना किसी रूप में व किस तरह बनेगी। ग्लोबल टेंडर के जरिए डेवलपर चयन की प्रक्रिया होगी । इसके बाद दिसंबर तक इसका शिलान्यास करा कर प्रथम चरण का निर्माण शुरू कराया सकता है। प्राधिकरण के पास पहले से ही 1000 एकड़ जमीन ग्रेटर नोएडा के सेक्टर 21 में है। सूत्रों के अनुसार फिल्म सिटी सरकार व निजी डेवलपर मिल कर पीपीपी मॉडल पर बनाएंगे। प्राधिकरण अपनी जमीन डेवलपर को किन शर्तों पर  नि:शुल्क देगा, यह भी तय होगा।

इस साल अमेरिका की कोल्डवेल बैंकर्स रिचर्ड एलिस (सीबीआरई) ने फिल्म सिटी की प्रारंभिक डीपीआर तैयार की थी। अब यही कंपनी फाइनल डीपीआर तैयार कर प्राधिकरण को देगी। फाइनल डीपीआर में इस बात का उल्लेख होगा किस वित्तीय माडल पर इसे बनाया जाए, साथ ही और इसके संचालन, रखरखाव व फिल्म सिटी से आमदनी व रोजगार का हिसाब भी लगाया गया है। फिल्म सिटी को पर्यटन स्थल की रूप में भी विकसित किया जाएगा जैसे हैदराबाद में रामोजी फिल्म सिटी पर्यटकों के लिए पसंदीदा स्थल है।

* यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि डीपीआर सरकार को जल्द सौंपी जाएगी।