मेघालय :- नोहाकालिकाई भारत में पांचवां सबसे बड़ा झरना

nohkalikai-waterfalls-head-401

 

भारत में सबसे अधिक फोटोजेनिक झरनों में से एक, मेघालय में नोहाकालिकाई भारत में पांचवां सबसे ज्यादा झरना है। नोहाकालिकाई, जिसका अर्थ है खासी भाषा में ‘का लिकाई लीप’, ग्रह पर दूसरी सबसे पुरानी जगह चेरापूंजी से लगभग सात किमी दूर स्थित है। पानी 1,100 फीट की ऊंचाई से गिरता है जो उच्चतम बिंदु से गिरने के पैर तक फैलता है और इसे एक शानदार साइट बनाता है। पानी की शक्ति ने एक वॉटरहोल बनाया है जो सर्दियों में नीला रहता है और गर्मी के महीनों में हरा हो जाता है। गर्मियों में पानी का प्रवाह गर्मियों में भ्रमित होता है जबकि सर्दियों में प्रवाह एक छोटी सी धारा में गिर जाता है जो हरी जंगल के खिलाफ एक सफेद रस्सी की छाप देता है।

 

नाहकालिकाई फॉल्स का नाम एक दुखद खासी किंवदंती के नाम पर रखा गया है। पौराणिक कथा के अनुसार, लिकाई नाम की एक महिला को अपने पति के बाद दोबारा शादी करनी पड़ी, जो पेशे से एक पोर्टर था, लोहे को सिलेत ले जाने की यात्रा पर मृत्यु हो गई। का लिकाई (काशी में मादा लिंग के लिए का उपसर्ग दिया गया है) को अपनी शिशु लड़की के साथ आय का कोई साधन नहीं मिला, इसलिए उसे खुद को एक पोर्टर बनना पड़ा। उसके काम के लिए उसे लंबे समय तक अंतराल के लिए अपनी बेटी को छोड़ने की आवश्यकता थी, लेकिन जब वह घर पर होगी तो वह अपने शिशु की देखभाल करने में अपना अधिकांश समय बिताएगी। का लिकाई, जिन्होंने दूसरी बार विवाहित किया, अपने दूसरे पति पर ध्यान नहीं दे सका। ईर्ष्यापूर्ण पति ने शिशु को मार डाला और उसके सिर और हड्डियों को फेंकने के बाद अपना मांस पकाया।

 

cherapunjee
जब का लिकई घर लौट आया, उसने घर में कोई नहीं देखा लेकिन भोजन तैयार था। वह अपनी बेटी की तलाश करना चाहती थी लेकिन उसने मांस से खा लिया क्योंकि वह काम से थक गई थी। Ka Likai आमतौर पर उसके भोजन के बाद एक बेल्ट पत्ता था, लेकिन वह उस जगह के पास एक कटे हुए उंगली मिली जहां वह आम तौर पर बेल्ट पागल और सूती पत्तियां काटती है। का लिकई ने महसूस किया कि उसकी अनुपस्थिति में क्या हुआ था और क्रोध से पागल हो गया और दौड़ने लगा क्योंकि उसने अपने हाथ में एक टोपी लगाई थी। वह पठार के किनारे से भाग गई और वह झरना जहां से कूद गई थी उसे नाम के बाद नोक्कलिकाई फॉल्स नाम दिया गया था। खासी में कूदने का मतलब ‘नोह’ है।

 

भयानक कहानी एक तरफ, झरना साहसिक प्रेमियों के लिए एक खुशी है। ट्रेकिंग, कैंपिंग, पक्षी देखने, परिदृश्य फोटोग्राफी, तैराकी और एंगलिंग जैसे गिरने का दौरा करते समय कई चीजें करने के लिए कई चीजें हैं। प्रवेश शुल्क के रूप में और कैमरे को ले जाने के लिए न्यूनतम राशि चार्ज की जाती है। कदम झरना के आधार के रास्ते का हिस्सा बनते हैं लेकिन मिडवे के अंत में होते हैं। एक ट्रेकिंग ट्रेल आपको आराम से ले जाता है। मानसून के मौसम के दौरान नोहकालिकाई वाटरफॉल की झलक पकड़ना मोटी क्लाउड कवर के कारण मुश्किल है। नोक्कलिकाई फॉल्स का दौरा करने का सबसे अच्छा समय सितंबर और अक्टूबर के महीनों में है जब आकाश अपेक्षाकृत स्पष्ट हैं।

Nohkalikai-Falls-Cherrapunji

निकटतम आवास विकल्प चेरापूंजी में है जो हर बजट के अनुरूप एक विस्तृत विविधता प्रदान करता है। गेस्ट हाउस से बुनियादी सुविधाओं, रिसॉर्ट्स, कॉटेज से होमस्टे तक, आप पसंद के लिए खराब हो जाएंगे। विस्तारित अवधि के लिए गिरने पर जाने पर भोजन और पानी ले जाने की सलाह दी जाती है। चेरापूंजी में, आप पोर्क चावल की तरह खासी व्यंजन का आनंद ले सकते हैं। सूअर का मांस और अन्य लाल मांस बेचने वाले भोजनालय शहर में बहुत अधिक हैं। सोहरा पुलाओ जो चावल के बिना तेल और सब्जियों के साथ पकाया जाता है, उसे याद नहीं किया जाना चाहिए। आप चेरापूंजी में भारतीय चीनी, पंजाबी और बंगाली व्यंजन भी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, आप यहां क्या प्राप्त करते हैं, व्यंजनों का खासी संस्करण है।