मैच से एक दिन पहले नींद नहीं आती थी, मानसिक दबाव पर बोले सचिन तेंदुलकर


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
आज के इस दौर में हर कोई मानसिक दवाब से जूझ रहा है। मानसिक दबाव की बात खिलाड़ियों ने भी करना शुरू कर दी है। इसी कड़ी में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भी इस दबाव का जिक्र किया है। उन्होंने बताया कि मैच से एक रात पहले उन्हें नींद नहीं आती थी। उन्होंने बताया कि मैच के एक दिन पहले रात उन्होंने मे क्या किया और इस स्थिति पर काबू कैसे पाया।

सचिन ने एक इंटरव्यू में बताया कि ‘मेरे करियर के 10 से 12 सालों के दौरान मैं मैच से पहले सो नहीं पाता था। मैं बिस्तर पर सो नहीं पाता था और करवटें बदलता रहता था और मैच के बारे में सोचता रहता था। एक दशक के बाद मुझे एहसास हुआ कि शायद मैं इसी तरह मैच के लिए तैयार होता हूं। मैंने उस हालात से लड़ना बंद कर दिया। पहले मैं मैच से पहले टीवी देखता था। फिर वो सब करता था जो मुझे मैच में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए मदद करता था। मैच से पहले शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक तैयारी भी करते थे। और कोशिश करता था कि मैं मानसिक तौर पर शांत रहूं और ये ना सोचूं कि मैं अगले दिन कैसे खेलूंगा। कुछ समय में मैंने अपने बारे में काफी कुछ सीखा। मैं उन हालातों से निपटना सीखा जिसने मेरी काफी मदद की।

सचिन ने आगे कहा कि , एक चीज थी कि मैं लोगों की उम्मीदों के बारे में सोचूं या फिर अपनी खुद से की गई अपेक्षाओं पर ध्यान दूं। मैंने खुद की उम्मीदों पर ही ध्यान देने का फैसला किया क्योंकि लोग नहीं जानते थे कि मेरे दिमाग में क्या चल रहा है। मैं किस दबाव में हूं। मैंने खुद को हमेशा अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पूरी तरह तैयार किया। महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक लगाने का इतिहास रच दिया है। सचिन ने 200 टेस्ट और 463 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया जिसमें उन्होंने 34 हजार से ज्यादा रन बनाए।