मैरिड लाइफ में पावर और अधिकारों का बैलेंस कंट्रोल में रखने के 5 टिप्स 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
पति-पत्नी के बीच के बंधन को स्वस्थ रखने के लिए विवाह में दोनों का समान अधिकार का होना बहुत आवश्यक है। हालांकि दोनों पार्टनरों के बीच लगभग कभी भी संतुलित अधिकार का प्रदर्शन नहीं होता है, लेकिन प्रभाव की गतिशीलता को कंट्रोल में रखने से विवाह में कम झगड़े और परेशानियां आती हैं। जिसके पास रिश्ते में सबसे ज्यादा कंट्रोल का पावर होता है , वह अपनी महत्ता दिखाने और धोखा देने की निगेटिविटी का भी शिकार हो सकता है।

👉 एक – दूसरे का सम्मान करना बेहद जरूरी
शादी के लिए सबसे जरूरी चीज है- एक-दूसरे का सम्मान करना। आपको अपने पार्टनर की राय और विश्वासों का सम्मान करने की जरूरत होती है, भले ही आप उनसे सहमत न हों। एक हेल्दी रिलेशनशिप वह है, जिसमें आप दोनों एक-दूसरे से असहमत होने पर भी उस स्थिति को बिना एक-दूसरे का अनादर किए संभालना सीखते हैं। उनके मामले के बारे में आपसे बात करने की उनकी पहल का सम्मान करें और यदि यह आपको शोभा नहीं देता है, तो वही बताएं।

👉 रुपए – पैसे के मामले के बारे में स्पष्टता जरूरी
कई बार वैवाहिक जीवन में सबसे ज्यादा धन कमाने वाला पार्टनर , कम कमानेवाले या काम न करने वाले पार्टनर के समक्ष खुद को ज्यादा महत्वपूर्ण दिखाने की कोशिश करता है। ऐसे मामलों के बावजूद , वैवाहिक जीवन में एक-दूसरे की स्थिति और एक-दूसरे के प्रति सम्मान बराबर की होनी चाहिए। फाइनेंस एक-दूसरे को सपोर्ट करने का एक तरीका होना चाहिए। पैसों के मामलों में और प्राथमिकताओं के बारे में स्पष्टता महत्वपूर्ण है ताकि आप और आपके पार्टनर को कभी भी समझौता करने का अहसास न हो।

👉 ​कम्युनिकेशन बनाए रखना
पार्टनर और आपके के बीच समुचित कम्युनिकेशन का होना अत्यंत जरूरी है। वास्तव में, यह भी विवाह को सफल बनाने के आधारों में से एक है। आपको अपने पार्टनर के साथ अपनी भावनाओं और विचारों को शेयर करने के लिए दबा हुआ या झिझक महसूस नहीं करना चाहिए। आप दोनों को कंफर्टेबल महसूस करना चाहिए और हमेशा संवाद करना चाहिए कि आप दोनों क्या कहना चाहते हैं। लगातार कम्युनिकेशन करते रहने से, क्रोध के मुद्दों, झगड़े और गलतफहमियों को आसानी से सुलझाया जा सकता है।

👉 ​शादी में आपसी जरूरतों को पूरा करना है जरूरी
शादी में भावनात्मक और शारीरिक जरूरतों को पूरा करना चाहिए, नहीं तो नाराजगी के आसार हैं। आपको और आपके पार्टनर को एक-दूसरे की इच्छाओं और जरूरतों को पूरा करने का प्रयास करना चाहिए। अपने पार्टनर की ज़रूरतों को नज़रअंदाज़ न करें, जबकि आप अपने लिए प्रवृत्त होते हैं।

​👉 आत्मविश्वास का होना जरूरी
शक्ति और अधिकार सभी आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं। यदि आप अपनी शादी में खुद को एक कॉन्फिडेंट व्यक्ति के रूप में पेश करने में सफल होते हैं, तो आप और आपका पार्टनर आसानी से अपने रिश्ते में शक्ति की गतिशीलता में संतुलन बनाए रख सकते हैं। अगर आप शादी में और ज्यादा अधिकार प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले खुद पर काम करना होगा।