यूक्रेन संकट: पुतिन से मिलने को तैयार हुए बाइडेन – लेकिन रख दी एक बड़ी शर्त

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
रूस-यूक्रेन युद्ध टालने में जुटा है अमेरिका
फ्रांस के राष्ट्रपति की पहल पर बनी सहमति
सीमा पर है रूसी सैनिकों का जमावड़ा
रूस और यूक्रेन में जंग की आशंका के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन रूसी प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात के लिए तैयार हो गए हैं. हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया है कि बातचीत केवल तभी होगी जब रूस आक्रमण नहीं करेगा।

वॉशिंगटन : रूस और यूक्रेन (Russia- Ukraine) के बीच युद्ध टालने की कोशिशों में जुटे अमेरिका (America) ने एक बड़ा कदम उठाया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से मुलाकात के लिए तैयार हो गए हैं. यूएस की तरफ से कहा गया है कि अगर अगर रूस यूक्रेन पर हमला नहीं करता है, तो बाइडेन रूसी राष्ट्रपति पुतिन के साथ सैद्धांतिक रूप से मुलाकात करने के लिए तैयार हैं।

Macron निभा रहे अहम भूमिका-
व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी (Jen Psaki) ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) रूसी प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) के साथ ‘सैद्धांतिक रूप से’ मिलने के लिए सहमत हैं, लेकिन उसी सूरत में जब रूस यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करता. बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों (Emmanuel Macron) इस जंग के खतरे को टालने में अहम भूमिका निभा रहे हैं. रविवार को फ्रेंच राष्ट्रपति के आधिकारिक भवन Elysee Palace की ओर से भी बाइडेन-पुतिन मुलाकात के संबंध में बयान जारी किया गया।

पुतिन से हुई थी फोन पर बातचीत-
बयान में कहा गया है कि बाइडेन और पुतिन, मैक्रों की ओर से प्रस्तावित शिखरवार्ता के लिए तैयार हो गए है. मैक्रों ने अपने प्रस्ताव में यूरोप में सुरक्षा और रणनीतिक स्थिरता पर चर्चा करने की बात रखी है. हालांकि, इस प्रस्ताव के साथ यह शर्त रखी गई है कि यह मुलाकात तभी होगी, जब रूस यूक्रेन पर हमला नहीं करेगा. सहमति की यह बात तब सामने आई है, जब मैक्रों ने रविवार को पुतिन के साथ दो बार टेलीफोन पर बातचीत की थी, साथ ही उन्होंने बाइडेन से भी यूक्रेन की स्थिति को लेकर संपर्क किया था।

24 फरवरी को फाइनल होगी डेट –
Elysee की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 24 फरवरी को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन और रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव मिल रहे हैं, तभी इस समिट के लिए आगे की कार्यवाही की जाएगी. गौरतलब है कि इसके पहले एंटनी ब्लिंकन ने कहा था कि राष्ट्रपति जो बाइडेन युद्ध को टालने के लिए अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ किसी भी स्थान, समय और किसी भी प्रारूप में बातचीत करने के लिए तैयार हैं. ब्लिंकन ने CNN से कहा था ‘हम मानते हैं कि राष्ट्रपति पुतिन ने अपना निर्णय ले लिया है, हालांकि, जब तक टैंक वास्तव में आगे नहीं बढ़ते और विमान उड़ान नहीं भरते , तब तक हम हर अवसर का उपयोग करेंगे।