राजस्थान :- जोधपुर का लोकप्रिय विश्व धरोहर स्थल कुंभलगढ़ किला,

download

 

राजस्थान राज्य उत्तर-पश्चिम भारत में पाकिस्तान सीमा पर है। यह चित्र पोस्टकार्ड का भारत है, जो पर्यटकों के साथ बहुत लोकप्रिय है और अद्भुत रंगीन है, जयपुर की गुलाबी से जोधपुर के नीले रंग और जैसलमेर के सोने से। उत्तरपश्चिमी में थार रेगिस्तान से घिरा हुआ और अरावली पहाड़ियों से पार हो गया, यह “राजाओं की भूमि” आपको रोमांटिक महलों, जिप्सी रातों की मीठी यादों और अपने गाल को सहारा देने वाली सूर्य की पहली किरणों के साथ रेत की धुनों के बीच जागने के साथ छोड़ देगा।

KUMBHALGARH_FORT,_RAJASAMUND_,RAJSHTAN

चीन की भारत की महान दीवार! उदयपुर से 80 किमी दूर जोधपुर की सड़क पर , एक आकर्षक निर्माण समुद्र तल से 1100 मीटर की पहाड़ी पर स्थित है। यह कुंभलगढ़ किला है, एक विश्व धरोहर स्थल है। इसकी सीमा दीवार 36 किमी से अधिक है, चीन की महान दीवार के बाद दुनिया की दूसरी सबसे लंबी दीवार है, और चित्तौड़गढ़ के बाद राजस्थान में दूसरा सबसे बड़ा किला भी है।

 

किला 15 वीं शताब्दी में राणा कुंभ द्वारा शुरू किया गया था; दीवार बनाने के लिए एक शताब्दी में लिया गया और इसे बाद में 1 9वीं शताब्दी में बढ़ा दिया गया। कुम्भलगढ़ ने एक दूसरे से मेवार और मारवार क्षेत्रों को अलग किया और खतरे के समय मेवार के शासकों के लिए शरणस्थान के रूप में इस्तेमाल किया गया। किला प्रत्यक्ष हमले के लिए अपरिहार्य रहा, और केवल एक बार गिर गया, पीने के पानी की कमी के कारण, मुगल सम्राट अकबर की संयुक्त सेना, एम्बर के राजा मैन सिंह, मारवार के राजा उदय सिंह और गुजरात में मिर्जा।

maxresdefault (4)

कुंभलगढ़ भी मेवाड़ क्षेत्र के महान राजा और योद्धा महाराणा प्रताप का जन्मस्थान है।

पौराणिक कथा के अनुसार, किला कुंभ किले की दीवार बनाने के अपने प्रयासों में कई बार विफल रही थीं। एक पुजारी ने उसे मानव बलिदान करने और उस जगह पर अपना किला बनाने की सलाह दी जहां बलिदान पीड़ित का सिर गिर गया। एक तीर्थयात्री (कुछ संस्करणों में एक सैनिक) ने सिरदर्द किया। बलिदान पीड़ित की याद में एक मंदिर अभी भी किले के प्रवेश द्वार (हनुमान पोल) पर खड़ा है।

 

maxresdefault (3)
किले के अंदर एक छोटा सा गांव और कई मंदिर हैं। ऐसा कहा जाता है कि मूल रूप से 400 से अधिक थे। मंदिरों में से साठ या इतने हिंदू हैं, अन्य सभी जैन धर्म के अनुयायियों के लिए बनाए गए थे। केवल 2 मीटर लंबा शिव लिंगम के साथ निलखंठ महादेव मंदिर अभी भी काम कर रहा है।