राजस्थान में है चूहों वाला मंदिर

karni-mata-11-622x415

करनी माता का यह मंदिर जो बीकानेर (राजस्थान) में स्थित है, बहुत ही अनोखा मंदिर है. इस मंदिर में रहते हैं लगभग 20 हजार काले चूहे। लाखों की संख्या में पर्यटक और श्रद्धालु यहां अपनी मनोकामना पूरी करने आते हैं. करणी देवी, जिन्हें दुर्गा का अवतार माना जाता है, के मंदिर को ‘चूहों वाला मंदिर’ भी कहा जाता है

149807054612228

यहां चूहों को काबा कहते हैं और इन्हें बाकायदा भोजन कराया जाता है और इनकी सुरक्षा की जाती है. यहां इतने चूहे हैं कि आपको पांव घिसटकर चलना पड़ेगा. अगर एक चूहा भी आपके पैरों के नीचे आ गया तो अपशकुन माना जाता है. कहा जाता है कि एक चूहा भी आपके पैर के ऊपर से होकर गुजर गया तो आप पर देवी की कृपा हो गई समझो और यदि आपने सफेद चूहा देख लिया तो आपकी मनोकामना पूर्ण हुई समझो.

कौन हैं करनी माता

करनी माता एक हिन्दू मनीषी थीं, जिन्हें दुर्गा का अवतार माना जाता है. करणी माता ही जोधपुर और बीकानेर के शाही घरानों की कुलदेवी हैं. अब से लगभग साढ़े छह सौ वर्ष पूर्व जिस स्थान पर यह भव्य मंदिर है, वहां एक गुफा में रहकर मां अपने इष्ट देव की पूजा अर्चना किया करती थीं. ये मंदिर तब बनाया गया , जब 151 साल की उम्र में करणी माता इस जगह ज्योर्तिलीन हो गयीं थीं. यह गुफा आज भी मंदिर परिसर में स्थित है.