राष्ट्रीय फाइलेरिया दिवस पर स्वास्थय विभाग द्वारा निशुल्क दवाये वितरित की गयी

                                                                                  डॉ कृष्ण स्वरुप सीएमओ कन्नौज  

रीपोर्ट : अमित मिश्रा

कन्नौज :- केंद्र सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार के साथ मिलकर लगातार जनता को बेहतर स्वास्थय सुविधाएं मिले जिसके लिए तमाम तरह की योजनाए चला रही है जिसक कड़ी में कन्नौज जिले राष्ट्रीय फाइलेरिया दिवस के माध्यम से पुरे जनपद स्वास्थय विभाग द्वारा टीमें गठित कर घर घर जा कर फाइलेरिया रोगो से बचने के लिए निशुल्क दवाये वितरित की जा रही है और फाइलेरिया में हाथी पाव व हाइड्रोसील जैसी गंभीर बिमारियों से बचने के बारे में जानकारी दी जा रही है।

 

 

जनपद कन्नौज में स्वास्थय विभाग द्वारा युद्द स्तर पर फाइलेरिया रोग से लड़ने का अभियान चलाया जा रहा है सीएमओ डॉ कृष्ण स्वरूप ने बताया की जिले में फाइलेरिया जैसे गंभीर रोग से बचने व लड़ने के लिए जिले भर में अभियान चलाया जा रहा है उन्होंने बताया की फाइलेरिया में मुख्यता हाथी पाव व हाइड्रोसील जैसी गंभीर से बचा जा सके।

                                                                               डॉ के सी राय एसीएमओ कन्नौज

यह दवा दो साल से बड़े को दी जाती है जिसमे अलग अलग मात्राएँ होती है। उन्होंने बताया की की आशा कार्यकर्तीयो तथा अन्य कार्यकर्ताओ के माध्यम से घर घर जा कर लोगो को यह दवा खिलाई जा रहे है और हमारा यह उद्देशय है की जिला पूरी तरह से फाइलेरिया रोग मुक्त हो। यह अभियान 14 से 18 नवम्बर तक था लेकिन इसको और बढाकर 24 नवम्बर तक कर दिया गया है। जिले में अब तक 70 प्रतिशत लोगो को यह दवा दी जा चुकी है और हमारा लश्य है की आगामी 24 नवम्बर तक 95 प्रतिशत तक यह दवा लोगो को खिला दी जाये |

 

 

वही एसीएमओ डॉ के सी राय ने बताया कि जनपद को हर हाल में फाइलेरिया मुक्त बनाना है इस रोग में मुख्यता 2 दवाये दी जाती है और 2 साल से ऊपर के लोग इसको खा सकते है। इस दवा को बाजार से भी लिया जा सकता है लेकिन सरकार द्वारा यह दवा बिल्कुल मुफ्त दी जा रही है। उन्होंने बताया कि जिले लगभग 70 प्रतिशत लोगो को दी जा चुकी है।