रिश्ते में कितना ज़रूरी है सेक्स? जाने इसके फिज़िकल और इमोशनल फायदे,

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
रिश्ते विश्वास और आपसी समझ पर बने होते हैं। जब आप अपने पार्टनर को जानते हैं, समझते हैं तो आपका उनके लिए एक आकर्षण होता है, एक झुकाव होता है। अपने पार्टनर को और जानने, समझने की आपकी यह कोशिश रिश्ते को एक कदम और आगे ले जाती है। रिश्ते में शारीरिक आकर्षण का बहुत महत्व है। चाहे शुरुआती संबंधों को स्थापित करने की बात हो या फिर हो पारस्परिक प्यार बनाए रखने की बात, सेक्स रिश्ते में एक अहम रोल निभाता है। हर कपल को यह समझना चाहिए कि उन्हें एक-दूसरे से सेक्स संबंधी क्या और कितनी उम्मीदें हैं। अगर वक्त से साथ चाह में कमी भी आ गई है तो ये समझना होगा कि दोनों को खुल के स्वस्थ और खुली बातचीत करना जरुरी हैं।

बेहतर सेल्फ इमेज-
सेक्स आत्म-सम्मान को बढ़ावा दे सकता है और असुरक्षा की भावनाओं को कम कर सकता है, जिससे खुद के बारे में अधिक सकारात्मक धारणा बन सकती है।

बढ़ती है बाॅन्डिंग-
सेक्स केवल शारीरिक अंतरंगता के बारे में नहीं है। यह दो पार्टनर्स के बीच भावनात्मक बंधन को मजबूत करने में मदद करता है। किसी भी रिश्ते के सफल होने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि इसमें शामिल लोग भावनात्मक रूप से एक ही पेज पर हों और यौन संबंध उस भावनात्मक अंतरंगता को बनाने का एक शानदार तरीका है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार-
इसके अलावा, सेक्स हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है।पुरुष सप्ताह में दो बार से अधिक सेक्स करते हैं, उन्हें महीने में एक बार से कम सेक्स करने वाले पुरुषों की तुलना में दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम होता है।

कम होता है तनाव-
कई अध्ययन बताते हैं कि सेक्स करने से न केवल आपका मूड बेहतर होगा, बल्कि एक अध्ययन से यह भी साबित हुआ है कि जो लोग नियमित रूप से सेक्स करते हैं, वे तनाव को बेहतर ढंग से संभाल सकते हैं और खुश रहते हैं।

रक्त संचार बढ़ाता है-
जब आप सेक्स करते हैं तो आपकी हृदय गति बढ़ जाती है, आपके अंगों और कोशिकाओं को ताजा रक्त की आपूर्ति की जाती है। इतना ही नहीं यह ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है।

फिटनेस में सुधार-
अगर आपको जिम जाना या घर पर वर्कआउट करना एक मुश्किल काम लगता है, तो यहां एक और तरीका है जिससे आप अपना वजन कम कर सकते हैं और शेप में बने रह सकते हैं। नियमित सेक्स आपकी कमर के लिए चमत्कारी रहेगा। आधे घंटे की लवमेकिंग 80 कैलोरी से ज्यादा बर्न करती है।

ब्लैडर कंट्रोल में सुधार-
लगभग 30% महिलाएं कभी न कभी ब्लैडर कंट्रोल संबंधी परेशानी से जूझती हैं जिससे बचने के लिए एक मजबूत पेल्विक फ्लोर महत्वपूर्ण है। नियमित सेक्स आपके पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों के लिए एक कसरत की तरह है। जब आपको ऑर्गेज्म होता है, तो यह उन मांसपेशियों में कांट्रैक्शन पैदा करता है, जो उन्हें मजबूत बनाती हैं।

डिप्रेशन की संभावना को करे कम-
व्यायाम के किसी भी अन्य रूप में, सेक्स भी मस्तिष्क को फील-गुड रसायनों को छोड़ने के लिए प्रेरित करता है, यानी रेगुलर सेक्स अवसाद यानी डिप्रेशन होने की संभावना को कम करने में मदद करता है।

दिन भर बेहतर महसूस करें-
एक शोध के अनुसार, जो लोग सुबह सेक्स करते हैं, वे अपने दैनिक तनाव का बेहतर तरीके से सामना करते हैं और यहां तक ​​कि पूरे दिन अच्छे मूड में रहते हैं। सेक्स के एक सेशन के बाद पैदा होने वाले सभी हैप्पी हार्मोन स्ट्रेस को भगा चेहरे पर एक मुस्कुराहट लाने में मददगार होते हैं।

तो क्या आप पर्याप्त सेक्स कर रहे हैं?
इस प्रश्न का कोई सही या गलत उत्तर नहीं है। दरअसल सेक्स प्रत्येक व्यक्ति की कामेच्छा और सामान्य रुचि पर बहुत निर्भर करता है।
सेक्स की कोई सही या गलत मात्रा नहीं है जो कपल्स के बीच रिश्ते में होनी चाहिए। हालांकि, अगर आप में से किसी को लगता है कि फ्रीक्वेंसी आपके रिश्ते में एक चिंता का विषय है, तो आपको इस बारे में एक-दूसरे की जरूरतों को पूरा करने के लिए क्या अपेक्षाएं या बाधाएं हैं, इस पर बात करने के लिए समय निकालना चाहिए। अगर आप में से एक को भी ऐसा लगता है कि एक साथी को सेक्स की कोई इच्छा नहीं है और दूसरे की इच्छा है, तो इससे रिश्ते में कई चैलेंजेज़ आ सकते हैं।

रिश्ते में इंटिमेसी भी ज़रूरी-
हम अक्सर सेक्स की तुलना इंटिमेसी से करते हैं। लेकिन जबकि सेक्स अंतरंगता का एक बड़ा रूप हो सकता है, यह निश्चित रूप से किसी के साथ इंटीमेट होने का एकमात्र तरीका नहीं है। ऐसे में आपको यह समझना होगा कि एक प्यार भरा टच भी इंटीमेट होने का एक शानदार तरीका हो सकता है। किस, हग करके या फिर मसाज से भी आप अपने पार्टनर से इंटीमेट हो सकते हैं।