लखनऊ: चारबाग के दो होटलो में भीषण आग से 5 की मृत्यु, 3 की हालत गंभीर, होटल मालिक मौके से फरार

Hotel-Fire

लखनऊ:- प्रदेश की राजधानी लखनऊ के भीड़ वाले क्षेत्र चारबाग में आज दो होटलों को भीषण आग ने अपने चपेट में ले लिया। अब तक एक बच्ची और एक महिला समेत पांच लोगों की मौत हो गई है जबकि आधा दर्जन से अधिक लोग बुरी तरह झुलसे हैं। आग की वजह से होटल पूरी तरह जलकर ख़ाक हो गया है| लेकिन रहत की बात यह है कि, रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो गया है और सभी लोगों को बाहर निकाल लिया गया है चारबाग के होटल में लगी आग में मृतकों के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2-2 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया है। साथ ही घायलों के लिए पचास हजार रुपये सहायता राशि की घोषणा की।

विराट इंटरनेशनल में सुबह शॉर्ट सर्किट से अचानक आग लग गई। थोड़ी ही देर में आग ने विकराल रूप ले लिया। आग के चपेट में बगल में एसएसजी इंटरनेशनल होटल भी आ गया। आग की लपटों के बीच होटल में अफरातफरी के बीच भगदड़ मच गई। जिस समय घटना हुई 50 से 60 लोग होटल में ही ठहरे थे। कुछ लोग तो खिड़की से कूद गए तो कुछ होटल में ही फंसे रह गए। इसी बीच होटल विराट में एसी का कंप्रेशर फटने से तेज धमाके के साथ आग ने और विकराल रूप ले लिया।

WhatsApp Image 2018-06-19 at 6.11.19 PM

हादसे में एक बच्ची, एक महिला और तीन अन्य की ट्रामा सेंटर में इलाज के दौरान मौत हो गई| तीन अन्य घायलों की भी स्थिति गंभीर बनी हुई है| हलाकि हादसे में मृत लोगों की शिनाख्त बेगमगंज कानपुर के आमिर (26) और रानी (25 ), बरेली के इंद्र कुमार शुक्ला और डेढ़ साल की बच्ची मेहेर के रूप में हुई है| सीएफओ एबी पांडेय ने बताया कि आग की सूचना 6:05 पर मिली। पंद्रह मिनट के अंदर दमकल पहुंच गई। 14 दमकलों से 4 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग को पूरी तरह से काबू कर लिया गया। आग बुझाने में 40 फायरमैन, 5 एफएसओ के साथ स्थानीय पुलिस भी लगी थी। आग में फंसे लोगों को बचाने में फायरमैन शिव बाबू का हाथ जल गया।

सूचना पर मौके पर आइजी लखनऊ रेंज सुजीत कुमार पांडेय, एसएसपी दीपक कुमार, एएसपी पश्चिम विकास चंद्र त्रिपाठी, डायरेक्टर फायर सर्विस पीके राव, डिप्टी डायरेक्टर जेके सिंह, सीएफओ एबी पांडेय समेत अन्य अधिकारियों ने सर्च ऑपरेशन के साथ घटनास्थल का मुआयना किया। आइजी के मुताबिक प्रथम दृष्ट्या आग शॉर्ट सर्किट से लगी, हादसे के कारणों की जांच की जा रही है। एसएसजे होटल के एक कमरे से टीम ने बुरी तरह झुलसे व्यक्ति को निकाला लेकिन तब तक वह दम तोड़ चुका था। उसके बाद विराट होटल से भी शव निकाला गया।

Tourist-Tour

वहीं, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने भी घटनास्थल का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि घायलों को बेहतर उपचार मुहैया कराया जा रहा है। जिन लोगों को सुरक्षित बचाया गया है, उनका सामान जल कर राख हो गया है। ऐसे में उन्हें उनके घर तक पहुंचाने के लिए हम व्यवस्था कर रहे हैं। यूपी की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने लखनऊ के चारबाग स्थित दो होटलों में लगी भषण आग के मामले की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दे दिए हैं।

होटल मालिकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

लखनऊ में विराट होटल अग्निकांड व एसएसजे इंटरनेशनल में अग्निकांड पर एसएसपी दीपक कुमार ने बड़ा फैसला लिया है। दोनों होटल मालिकों के खिलाफ खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है। अब एक महीने तक चारबाग के होटलों में फायर सेफ्टी का ऑडिट चलेगा।

होटल नहीं मकान का था नक्शा

लखनऊ में आज जिस होटल विराट तथा एसएसजे इंटरनेशनल में अग्निकांड हुआ है, नई दोनों का होटल के नाम पर नक्शा ही पास नहीं किया गया था| होटल विराट का नक्शा तो आवास के नाम पर पास किया गया था| जबकि एसएसजे इंटरनेशनल होटल का तो कोई नक्शा ही नहीं है। एसएसजे में 42 तथा होटल विराट में 27 कमरे हैं। सिपाही भर्ती परीक्षा के कारण दोनों होटल के सभी कमरे पूरी तरह से भरे हुए थे। होटल प्रांगण में खड़े दो चार पहिया वाहन (यूपी 78 सीवी 4984 तथा डीएल3सी बीजे 2108) भी आग में भस्म हो गए। एसएसजे इंटरनेशनल होटल में तो एक बार भी था|

IG-Sujeet-Pandey

बातचीत के दौरान सीएफओ एबी पांडेय ने बताया कि दोनों होटलों में दमकल उपकरण नहीं थे। एसएसजे इंटरनेशनल को दमकल ने महीने भर पहले नोटिस भी दिया गया था| इतना ही नहीं हादसे के बाद से एसएसजे इंटरनेशनल होटल के मालिक सुरेंद्र जायसवाल व विराट होटल के मालिक अर्पित जायसवाल और प्रतीक जायसवाल फरार हैं। पुलिस जाँच कर रही है आरोपियों को जल्द ही पकड़ा जायेगा और सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी|