लड़का-लड़की की उम्र में है ज्यादा अंतर, तो उनकी शादी में होती ये परेशानियां

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
जब लोग उम्र के बड़े अंतर वाले व्यक्ति से विवाह कर लेते हैं तो उनको समाज से कई तरह की प्रताड़ना झेलनी पड़ती है। खासकर तब जब ऐसे लोग अपने परिवार,दोस्तों के निर्णयों के खिलाफ जाकर ऐसा करते हैं। तो ऐसी स्थिति में न तो समाज वाले और न ही घर वाले ऐसे लोगों का साथ देते हैं। ऐसे पार्टनर को अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। उम्र के बड़े अंतर वाले विवाहित जोड़े एकजुट हो सकते हैं और समाज के अस्वीकृत दिखने के खिलाफ काफी मजबूत हो सकते हैं, लेकिन कई बार उन्हें क्रूर धारणाओं और परंपराओं के अधीन होने के लिए भी मजबूर किया जाता है।

समाज हमेशा आपकी आलोचना करेगा :- समाज ऐसे पार्टनर्स पर बहुत कठोर हो सकता है और तेजी से उनकी आलोचना भी करेगा। हमारे समाज में ऐसे लोगों की शादी को ज्यादातर कबूला नहीं जाता है। यहां तक कि लोग अपने बच्चों को ऐसे लोगों से दूर रहने की सलाह भी देते हैं। कुछ लोग हमेशा सोचेंगे कि आप में से किसी एक ने सिर्फ अपनी यौन इच्छाओं के कारण शादी की है। लोग उनके निर्णयों की हमेशा आलोचना करेंगे। वे अपने बच्चों की शादी इस तरह करने देने के माता-पिता के फैसले पर भी टिप्पणी कर सकते हैं।

उम्र के फासले के कारण समस्याओं को दोष देना :- यदि दंपति को अपनी शादी में समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो उनके आस-पास के लोग के कारण क्योकि उम्र के अंतर को मुद्दों और तर्कों के मूल कारण के रूप में उनको दोष देना शुरू कर देंगे। जबकि यह पूरी तरह से अनावश्यक है, लोग उनकी आलोचना करने का कोई मौका नहीं छोड़ेंगे। इससे भी बुरी बात यह है कि हो सकता है कि कुछ साथी ऐसा मानने भी लगें। हालांकि, हर रिश्ते में लड़ाई झगड़े होते हैं, ये एक सामान्य बात है लेकिन ऐसे रिश्ते में लोग हर समस्या को उम्र का अंतर ही बताएंगे।

प्राथमिकताएं अलग-अलग हो सकती हैं :- यदि दोनों साथी पूरी तरह से अलग-अलग पीढ़ियों से हैं, तो कुछ समस्याएं होना तय है। उन दोनों की अलग-अलग मानसिकता और राय हो सकती है जो बहस और झगड़े के दौरान प्रमुख रूप से टकरा सकती हैं। उनकी अलग-अलग प्राथमिकताएं भी हो सकती हैं जो एक-दूसरे के साथ अच्छी तरह से नहीं बैठ सकती हैं।

बच्चे पैदा करने का निर्णय :- अधिक उम्र के अंतर वाले जोड़ों को बच्चे पैदा करने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। उनमें से कोई भी बच्चे पैदा करने से असहमत हो सकता है। वहीं, दूसरी तरफ उनकी बायोलॉजिकल क्लॉक खत्म होने को लेकर दूसरा पार्टनर लगातार परेशान रहता है। यह एक बड़ी बहस तैयार कर सकता है जो संभावित वैवाहिक मुद्दों को जन्म दे सकता है।

सेक्स लाइफ में समस्या :- जब यौन अनुकूलता की बात आती है तो ऐसे जोड़ों को एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि समय के साथ, बड़े साथी को कम यौन इच्छा या कामेच्छा का सामना करना पड़ सकता है जो छोटे साथी को परेशान कर सकता है। और इसलिए, छोटा साथी कहीं और अंतरंगता की तलाश कर सकता है। यौन असंतोष भी जोड़ों को अलग होने के लिए मजबूर कर सकता है।