लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर 503 अनाधिकृत वाहन किए गए जप्त, अब तक कुल 13357 वाहन जप्त

                        धारा 144 सीआरपीसी के उल्लंघन पर 08 गिरफ्तार , अब तक 423 व्यक्ति गिरफ्तार

                           रमजान एवं अक्षय तृतीया पर धर्म गुरुओं के माध्यम से आमजन को की गई अपील

                                     ड्रोन के जरिए कर्फ्यू क्षेत्रों पर लगातार रखी जा रही है नजर

रिपोर्ट :-वरिष्ठ संवाददाता(हर्षवर्धन शर्मा)
जयपुर :- जयपुर में पुलिस के द्वारा नाकाबंदी की जा रही है व कर्फ्यू की सख्ती से पालना करवाई जा रही है। परकोटा क्षेत्र, भट्टा बस्ती, शास्त्री नगर, आदर्श नगर, लाल कोठी, खो नागोरियान , विधायक पुरी, चित्रकूट, मोती डूंगरी, ट्रांसपोर्ट नगर, शिप्रा पथ, करणी विहार, विद्याधर नगर, मुहाना, श्याम नगर, ब्रह्मपुरी, मालपुरा गेट, करधनी, सदर, महेश नगर एवं दिनांक 22/04/20 को पुलिस थाना खो-नागोरियान के क्षेत्र मदीना नगर के चिन्हित क्षेत्र में कर्फ्यू लागू किया गया है। आमजन के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया है। शहर में यातायात पुलिस व थानों द्वारा 498 स्थानों पर नाकेबंदी की जा रही है।

 

 

लॉकडाउन उल्लंघन पर 503 अनाधिकृत वाहन जब्त, अब तक कुल 13357 वाहन जब्त :-

जयपुर शहर में लॉक डाउन के दौरान प्राइवेट एवं सार्वजनिक परिवहन के साधनों जैसे बस, मिनी बस, ऑटो टैक्सी एवं ई-रिक्शा आदि पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए 498 स्थानों पर पुलिस द्वारा नाकेबंदी की जा रही है तथा लॉक डाउन का उल्लंघन करते हुए पाई जाने पर जयपुर शहर में कुल 503 वाहनों को जब्त किया गया। अब तक की गई कार्यवाही में कुल 13,357 दुपहिया एवं चौपाहिया वाहन जब्त किए गए हैं।

 

 

लॉक डाउन का उल्लंघन करने पर 08 व्यक्ति गिरफ्तार व अब तक कुल 423 गिरफ्तार :-

आमजन को जागरूक करने के बावजूद भी कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए शहर में पांच या 5 से अधिक व्यक्तियों को एक जगह पर एकत्रित होने के प्रथम के बावजूद धारा 144 सीआरपीसी का उल्लंघन करने पर आज दिनांक 22 /04 /2020 को पुलिस द्वारा 08 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया। जयपुर शहर लॉक डाउन एवं धारा 144 सीआरपीसी का उल्लंघन पर विभिन्न प्रकरणों व निरोधात्मक कार्यवाही में अब तक कुल 423 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

 

लॉक डाउन के दौरान Disaster Management Act 2005, राजस्थान एपिडेमिक डिजीजेज एक्ट, 1957, कालाबाजारी व आवश्यक वस्तुओं की दुकानों से भिन्न दुकानें खोलने के संबंध एवं लॉक डाउन उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध अब तक कुल 113 प्रकरण दर्ज किए गए। इस संबंध में उल्लंघन की स्थिति में निरंतर कार्यवाही जारी रहेगी।

 

 

ड्रोन के जरिए कर्फ्यू क्षेत्रों पर नजर :-

कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में ड्रोन कैमरों के माध्यम से गली, मोहल्लो, सोशल डिस्टेंसिंग व लोगों की आवाजाही एवं लॉक डाउन की पूर्णतया पालना के लिए निगरानी की जा रही है। ड्रोन कैमरों का लाइव मॉनिटरिंग अभय कमांड सेंटर द्वारा की जा रही है। ड्रोन कैमरों की रिकॉर्डिंग के आधार पर लॉक डाउन का उल्लंघन करने वालों को चिन्हित कर कार्रवाई की जा रही है।

 

 

धर्मगुरुओं द्वारा आमजन से अपील:- रमजान व अक्षय तृतीया के दौरान कोरोनावायरस की रोकथाम हेतु घोषित लॉक डाउन व कर्फ्यू की पालना हेतु धर्मगुरुओं के माध्यम से आमजन से अपील की गई है। रमजान व अक्षय तृतीया के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने व धार्मिक स्थलों पर पूजा अर्चना या नवाज हेतु एकत्रित होने पर पूर्ण रोक जारी रखने में पर सभी सहमत हुये।

 

 

अफवाह फैलाने वालों के विरुद्ध कार्रवाई व निगरानी:- जयपुर शहर में सोशल मीडिया के माध्यम कोरोना संक्रमण की विकट परिस्थिति में अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ जयपुर पुलिस की सोशल मीडिया सेल व साइबर ब्रांच द्वारा निरंतर निगरानी रखी जा रही है। कोरोना के संबंध में सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के संबंध में अब तक 18 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है।

 

 

क्वॉरेंटाइन सेंटर:- कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्तियों की ट्रैवल हिस्ट्री एवं संपर्क में आए हुए व्यक्तियों को 12 क्वॉरेंटाइन केंद्रों में रखा गया है। सभी क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर Social Distancing व कोविड-19 से सुरक्षा के लिए जारी प्रोटोकॉल की पालना हेतु राउंड द क्लॉक पुलिस बल नियोजित किया गया है। उक्त पुलिस बल क्वॉरेंटाइन केंद्र परिसर में ही रहेगा तथा पुलिस बल का क्वॉरेंटाइन केंद्रों से घर/थाना पर आना जाना पूर्णतया निषेध रहेगा। सभी क्वॉरेंटाइन केंद्रों पर पुलिसकर्मियों को मास्क, दस्ताने एवं सैनिटाइजर उपलब्ध करवाए गए। केंद्रों पर आरएसी पुलिस बल भी तैनात की गई है।

 

 

“शेल्टर होम”:- जयपुर शहर में पलायन कर अन्य जिलों व राज्यों से आ रहे दिहाड़ी मजदूरों के ठहरने एवं आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाने हेतु विभिन्न विभिन्न थाना क्षेत्र में शेल्टर होम स्थापित किए गए हैं। शेल्टर होम में बाहरी राज्यों/जिलों से पलायन कर आ रहे 1685 मजदूरों को ठहराया गया। जिसमें राज्य के 256 वह विभिन्न राज्यों के 1402 लोगों की व्यवस्था की गई है। शेल्टर होम पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया जाकर निरंतर गश्त एवं निगरानी जारी है, जिससे लोगों का पलायन रोका जा सके।

 

जागरूकता संदेश व Social Distancing :-

“घर में ही रहे, कोरोना से सुरक्षित रहें”
जयपुर पुलिस द्वारा कोरोनावायरस के मद्देनजर आम लोगों को घरों में रहने के लिए जागरूकता का संदेश दिया जा रहा है। निर्भया स्क्वायड द्वारा गश्त निगरानी के साथ-साथ कोरोनावायरस सुरक्षा के संबंध में जारी दिशानिर्देशों को प्रचारित व प्रसारित किया जा रहा है। लॉक डाउन के दौरान कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए एवं सामाजिक दूरी बनाने के उद्देश्य से जयपुर शहर में पुलिस द्वारा लोगों को जागरूक व प्रेरित किया जाकर Social Distancing की सुनिश्चितता की जा रही है।

 

 

*कार्यालय, थाना पुलिस लाइन परिसर का नियमित रूप सैनिटाइजर किया जा रहा है। पुलिस आयुक्तालय एवं पुलिस लाइन में थर्मल इमेजर से स्क्रीनिंग लगातार की जा रही है ताकि संक्रमित व्यक्तियों को रोका जा सके। सभी पुलिसकर्मियों को ड्यूटी के दौरान मास्क पहनने और सैनिटाइजर का उपयोग करने तथा ड्यूटी के दौरा