वंदे भारत मिशन के तहत 29 तक चार फ्लाइट प्रस्तावित

ब्यूरो हैड राहुल भारद्वाज

रीडर टाइम्स न्यूज़

156 उड़ानों से 24700 से अधिक प्रवासी राजस्थानी जयपुर पहुंचे

जयपुर : वंदे भारत मिशन के तहत प्रवासी राजस्थानियों का जयपुर आने का सिलसिला जारी है। सोमवार को मस्कट की उड़ान से करीब 178 प्रवासी राजस्थानी जयपुर पहुंचे। अतिरिक्त मुख्य सचिव खान एवं पेट्रोलिय व संयोजक एयर सेल डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि वंदे भारत मिशन के तहत 24 से 29 अगस्त तक चार उड़ाने प्रस्तावित है जिनमें दो कुवैत और एक एक फ्लाइट दुबई और अबूधाबी से प्रवासी राजस्थानियों को जेकर जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेगी। उन्हाेंने बताया कि प्रवासी राजस्थानियों को लेकर के अब तक करीब 156 उड़ानों से लगभग 24 हजार 700 से अधिक प्रवासी राजस्थानी जयपुर आ चुके हैं।

 एसीएस डॉ. अग्रवाल ने बताया कि प्रवासी राजस्थानियों को लेकर जयपुर में पहली फ्लाइट 22 मई को लंदन से जयपुर एयरपोर्ट पहुंची थी और इसमें 149 प्रवासी राजस्थानी जयपुर आए थे। उन्हाेंने बताया कि प्रवासी राजस्थानी जयपुर एयरपोर्ट पर वंदे भारत मिशन के तहत आ रही फ्लाइटों के साथ ही चार्टर फ्लाइटों से भी जयपुर पहुंच रहे हैं। इस तरह से अब तक दोनों तरह की करीब 156 उड़ाने जयपुर एयरपोर्ट पर उतर चुकी हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा स्थापित एयर सेल द्वारा आवश्यक सभी व्यवस्थाआें के साथ ही नियमित मोनेटरिंग की जा रही है।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि प्रवासी राजस्थानियों की उड़ान जयपुर एयरपोर्ट पर उतरने के बाद चिकित्सकों व अधिकारियों के दल द्वारा सेनेटाइज, थर्मल स्केनिंग, मेडिकल चैक अप, इमिग्रेशन, संस्थागत क्वारंटाइन सहित आवश्यक सभी व्यवस्थाएं की जा रही है। एयरपोर्ट पर उड़ानों के आने के समय संयुक्त निदेशक मेडिकल डॉ. एसके भण्डारी, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. निर्र्मल जैन, डॉ. धनेश्वर शर्मा और इनकी पूरी मेडिकल टीम द्वारा थर्मल स्केनिंग से लेकर मेडिकल चेक अप तक की सेवाएं दी जा रही है। जयपुर एयरपोर्ट पर क्वारंटाइन अधिकारी आशीष कुमार, उपनिदेशक पर्यटन उपेन्द्र सिंह शेखावत और इनकी टीम व रीको वरिष्ठ उपमहाप्रबंधक तरुण जैन आदि द्वारा क्वांरटाइन की व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। जेडीए, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन के अधिकारी एयरपोर्ट में व्यवस्थाओं को देख रहे हैं। एयरपोर्ट पर आवश्यक व्यवस्थाएं चाकचोबंद है।