वजन कंट्रोल करने के साथ ही ; स्किन का भी उपचार करता है , सरसो का तेल


डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सरसो का तेल हमारे खाने का अहम हिस्सा है। पौष्टिक गुणों से भरपूर सरसो के तेल की तासीर गर्म होने से सर्दियों में यह बेहद फायदेमंद माना जाता है। सरसो का तेल सेहत से लेकर स्किन तक का ख्याल रखता है। इसमें विटामिन ई पाया जाता है, जो स्किन को अल्‍ट्रावाइलेट किरणों और पल्‍यूशन से बचाता है। इतना ही नहीं यह स्किन की झाइयों और झुर्रियों को भी दूर करता है। सरसों का तेल मसल्स को मजबूत करता है। इस तेल से मालिश करने से शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और रक्त संचार भी बेहतर होता है। यह शरीर में गर्माहट पैदा करने में भी मददगार होता है। सरसों का तेल शरीर की कार्य क्षमता बढ़ा कर शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद करता है।

 

 

भूख नहीं लगने पर सरसों का तेल आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। ये शरीर में पाचन तंत्र को दुरूस्त करने में भी लाभदायक होता है। सरसों के तेल का प्रयोग करने से कोरोनरी हार्ट डिसीज का खतरा भी कम होता है। इसलिए सरसों के तेल को अपने खाने में जरुर शामिल करें। सरसों के तेल में मौजूद विटामिन जैसे थियामाइन, फोलेट व नियासिन शरीर के मेटाबाल्जिम को बढ़ाते हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। सरसों का तेल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। शरीर की अंदरुनी कमजोरी को दूर करने के लिए सरसों का तेल बेहद उपयोगी है। आप सॉफ्ट त्वचा पाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं। तेल में मौजूद विटामिन ई शरीर से फ्री रेडिकल्‍स को ब्‍लॉक करके त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है।

यह तेल स्किन पर काले धब्बों को दूर करता है साथ ही चेहरे की फाइन लाइन्स और झुर्रियों को भी दूर करता है। इसके सेवन से त्वचा को अंदरुनी पोषण मिलता है। अत्यधिक कॉफी, चाय और वाइन का सेवन करने से दांतों में बदबू आ सकती है। दांतों को चमकदार बनाने के लिए आप थोड़ा सा सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं। आपके दांतों में दर्द है तो सरसों के तेल में नमक मिलाकर मसूड़ों पर हल्की मालिश करें। बालों के लिए भी सरसों का तेल फायदेमंद है। सरसों के तेल में कई ऐसे तत्व होते हैं जो आपके बालों को लंबे समय तक काला बनाए रखते हैं। डैंड्रफ, खुजली, बालों का झड़ना जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए ये तेल हल्का गुनगुना करके हाथों से बालों की जड़ों पर मसाज करें।