वर्तमान परिप्रेक्ष्य में वृक्षों की महति उपयोगिता : महंत

नगर के एक स्कूल में हुई गोष्ठी

रिपोर्ट : नफीस अहमद ,रीडर टाइम्स

IMG-20180719-WA0088

बिलग्राम / हरदोई । गंगा वृक्ष पखवारा के तहत नमामि गंगे तथा गंगा विचार मंच की ओर से नगर के एक स्कूल में गोष्ठी  का आयोजन किया गया। जिसमें वक्ताओं ने वृक्षों को जीवन के लिए महत्वपूर्ण बताया। नगर के DPS स्कूल में आयोजित गोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि पधारे गंगा विचार मंच के क्षेत्रीय संयोजक स्वामी विजय राघव दास महंत ने कहा  की केंद्र की सरकार जिस तरीके से वृक्षों के नाम पर करोड़ों रुपया पानी की तरह बहा रही है। उस तरह से हम सब को पेड़ों की अहमियत समझते हुए उनकी देखभाल करें। साथ ही उन्होंने कहा वृक्ष हमारे जीवन के लिए अति महत्वपूर्ण हैं ।

उन्होंने पेड़ों को माता की संज्ञा देते हुए कहा कि जिस तरह से मां हमारे जीवन पैदा होने के समय से लेकर बड़े होने तक अपने बच्चे का पूरा ख्याल रखती है । उसी तरह जीवन में ऑक्सीजन के लिए पेड़ों को संजोए। भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष राम बहादुर सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि भारत सरकार ने गंगा मंत्रालय की ओर से हरदोई जनपद को गंगा के किनारे बसे गांव में वृक्षारोपण के लिए 9 करोड रुपए की धनराशि आवंटित की है । उसी के तहत हम सब लोग मिलकर गंगा के किनारे बसे गांव में वृहद स्तर पर वृक्षारोपण कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने आवाहन करते हुए कहा कि अगर धरातल पर पेड़ नहीं होंगे तो सबका जीवन व्यर्थ है।

साथ ही मोक्षदायिनी को अविरल तथा निर्मल बनाने की भी अपील की वही। गोष्ठी को  नमामि गंगे के जिला संयोजक राकेश दीक्षित गंगा विचार मंच के जिला संयोजक सुशील अवस्थी छोटे महाराज प्रताप सिंह अर्कवंशी ,प्रदीप गुप्ता ,आदि ने भी संबोधित किया इस मौके पर गंगा प्रहरी ,गंगा सेवक ,के अलावा ज्ञानेंद्र मिश्रा, लालाराम राजपूत ,अनिल राठौर, प्रेम प्रकाश श्रीवास्तव ,विवेक चतुर्वेदी ,रामे मौजूद रहे ।