शिकायतों का निस्तारण अभिलेखीय आधार पर ; निष्पक्षता से गुणवत्ता के आधार पर किया जायेगा ,

संवाददाता श्याम जी गुप्ता

रीडर टाइम्स न्यूज़

शाहाबाद हरदोई सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के विरूद्व एंटी भूमाफियां एक के तहत कार्यवाही करें 
गांव के दबंग एवं अपराधी प्रवृत्ति तथा गरीबों को सताने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करें 

हरदोई / 2 मार्च 2021 ब्लाक शाहाबाद के सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी अविनाश कुमार की अध्यक्षता में किया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में भूमि विवाद संबंधी अधिक शिकायतें प्राप्त होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होने उप जिलाधिकारी शाहाबाद कपिल देव यादव तथा संबंधित थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि इन भूमि विवाद संबंधी शिकायतों के निस्तारण के लिए लेखपाल एवं बीट सिपाही आगामी आने वाले थाना समाधान दिवस में दोनों पक्षों को लाने की जिम्मेदारी होगी और शिकायतों का निस्तारण अभिलेखीय आधार पर निष्पक्षता के साथ गुणवत्ता के आधार पर किया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि जिस भूमि विवाद संबंधी पक्षों के लोग थाना दिवस में नहीं आयेगें उस क्षेत्र के लेखपाल तथा बीट सिपाही पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।

उन्होने कहा इसके अतिरिक्त किसी भी तरह की सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों को राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारी चिन्हित करें और सरकारी भूमि को कब्जा मुक्त कराते हुए कब्जा करने वालों के खिलाफ एंटी भूमाफियां एक्ट के तहत कठोर कार्यवाही करें। पेंशन संबंधी शिकायतों के संबंध में जिलाधिकारी ने समाज कल्याण , प्रोबेशन तथा दिव्यांग अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन पेंशनरों की पेंशन किन्ही कारण बन्द हो गयी है उनका पुनः सत्यापन कराते हुए पेंशन बहाल करायें और नये पेंशनरों के प्राप्त प्रार्थना पत्रों का नियमानुसार  सत्यापन कराने के उपरान्त स्वीकृत हेतु शासन को प्रेषित करें। विद्युत विभाग की शिकायतों के बारे में जिलाधिकारी विद्युत विभाग के  अधिकारियों को निर्देश दिये ग्रामीण क्षेत्रों में खराब ट्रास्फारमरों को समय से बदलवायें और उपभोक्ताओं को रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करायें। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जिन विभागों से सम्बन्धी आज शिकायते प्राप्त हुई है उन सभी शिकायतों का निस्तारण संबंधित विभागाध्यक्ष अगले सम्पूर्ण समाधान दिवस से पहले कराना सुनिश्चित करें और शिकायतों का निस्तारण समय से न करने वाले अधिकारियों पर कार्यवाही की जायेगी।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में पुलिस अधीक्षक अनुराग वत्स ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की भूमि एवं आपसी विवाद से संबंधी शिकायतों का निस्तारण राजस्व एवं पुलिस विभाग के अधिकारी संयुक्त रूप से टीम के साथ गांव जाकर मौके पर करें और गांव के दबंग, अपराधी प्रवृत्ति तथा गरीबों को सताने वालों लोगों के खिलाफ कार्यवाही करें। समाधान दिवस में एस0 ओ0 सी0 चकबंदी बी0 एन0 उपाध्याय, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी धीरेन्द्र सिंह, जिला विकास  अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद , अधिशासी अभियंता जल निगम अरविन्द कुमार त्रिपाठी सहित अन्य जिलास्तरीय अधिकारी , खण्ड विकास अधिकारी , सीडीपीओ , थानाध्यक्ष आदि उपस्थित रहे।