शुगर को नियंत्रण मे रखता है – नीम

15800

नीम  का इस्तेमाल कई चीजों में किया जा सकता है,

  1. नीम डायबिटिज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है। यह शुगर को नियंत्रित करता है। नीम के पत्ते को खाने से डायबिटिज रोगियों को लाभ मिलता है।

  2. नीम का पत्ता पेट के कीड़ों का भी मारता है। खाली पेट नीम के पत्तों को चबाने से पेट की कीड़े मरते हैं और इस समस्या राहत मिलती है।

  3. मसूड़ों की बीमारियों में भी नीम फायदेमंद होता है। यह मसूड़ों के सूजन को खत्म करता है। इसके अलावा मुंह से आने वाली बास को भी मारता है। नीम के पत्तों का रस मसूड़ों पर रगड़ने से फायदा मिलता है।

  4. नीम के पत्ते में फंगसरोधी और जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं। यह रूसी के उपचार और सिर की त्वचा को ठीक रखने में काफी मदद करते हैं। नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर इस्तेमाल करने से रूसी ठीक होता है।

  5. शरीर पर किसी भी प्रकार की खुली चोट या घाव होने या कटने पर नीम के पेड़ की छाल को घर लाकर धूप में सूखा ले , सूखने के बाद उसका बारीक़ चूर्ण तैयार करे और उसे नीम के तेल या सरसो के तेल के साथ घाव पर लगा देने से घाव जल्दी सूखता है और उसके बढ़ने की कोई आशंका नहीं रहती |

  6. नाखून में नीम का तेल लगाने से नाखून जड़ से मजबूत और सुन्दर बने रहते हैं |

  7. सुबह चाय में एक नीम की पत्ती मिलाकर पीने से रक्त साफ़ होता है |

  8. मसूढ़ो की बीमारी जैसे की  मसूरों का कटना ,सूजन,खून आना,नाजूक मसुरे से दातो का हिलना आजकल आम बीमारी हो गई है। नीम इसके लिए भी एक गूणकारी  ओषधि है।