सरोगेसी से माता-पिता बनने वालों में अब ये भी हुए शामिल

बॉलीवुड अभिनेता श्रेयस तलपड़े और उनकी पत्नी दीप्ति तलपड़े 14 साल बाद बीते 4 मई को सरोगेसी के द्वारा माता-पिता बने । बॉलीवुड में सरोगेसी से माता-पिता बनने वालों में एक नाम और जुड़ गया है और वह है – श्रेयस तलपड़े और दीप्ति तलपड़े । जब उनको इस खुशखबरी के बारे में पता चला तो  श्रेयस और  दीप्ति  हांगकांग गए हुए थे । इस बात का पता चलते ही वह बिना वक्त गवाए वापिस इंडिया लौट आये । श्रेयस ने एक बयान में कहा ,‘ वह थोड़ी जिद्दी है और ऐसा लगता है कि वह हमसे कह रही है कि मेरे बिना कहां जा रहे हैं ? वापस आईए . ‘ दंपति की शादी को 14 साल हो गए हैं । उन्होंने कहा कि बच्ची के नाम पर अभी फैसला नहीं किया गया है ।

final 0000

आमिर खान और किरण राव ने भी माता-पिता बनने के लिए सरोगेसी का ही सहारा लिया है। उनके घर 2011 में सरोगेसी के जरिए बेटे आजाद का जन्म हुआ था।

सनी और वीबर भी सरोगेसी के माध्यम से ही दो जुड़वा बच्चों के माता-पिता बने हैं। उनका नाम नूह और अशर रखा गया है। कुछ समय पहले रणविजय भी सनी के बच्चों से मिलने गए थे। सनी और उनके पति डेनियल वेबर ने पिछले साल एक लड़की को एडॉप्ट किया था, जिसका नाम निशा कौर वेबर है ।

करण जौहर के बच्चे रूही और यश भी सरोगेसी के जरिए ही हुए हैं। करण सिंगल पापा है। वह अपनी मां के साथ मिलकर अपने बच्चों की देखभाल करते हैं।

बॉलीवुड स्टार जितेन्द्र के बेटे तुषार कपूर भी सिंगल फादर हैं। तुषार ने फादर बनने के लिए सरोगेसी का सहारा लिया। उनके बेटे का नाम लक्ष्य है। लक्ष्य के जन्म के बाद तुषार कपूर ने कहा था कि ‘मैं लक्ष्य को पाकर बहुत खुश हूं, जिसे बयां करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। अब यह मेरी जिंदगी की सबसे बड़ी खुशी है।

क्या कहता है क़ानून

बता दे कि कैबिनेट से पास सरोगेसी रेगुलेशन बिल 2016 में यह साफ़ है कि अविवाहित पुरुष या महिला , सिंगल , लिव -इन रिलेशनशिप में रहने वाले जोड़े और समलैंगिक जोड़े भी अब सरोगेसी के लिए आवेदन नहीं कर सकते है ,वही अब सिर्फ रिश्तेदार में मौजूद महिला ही सरोगेसी के जरिये माँ बन सकती है ।