सांसद ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वें पर बल्दीराय के पास इण्टरचेंज बनाने के लिए अपर मुख्य सचिव को लिखा पत्र

रिपोर्ट बृजेश अग्रहरि
रीडर टाइम्स न्यूज़
सुल्तानपुर 5 मई 2022/ पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद सुलतानपुर मेनका संजय गांधी ने जनहित में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे परियोजना के तहसील बल्दीराय जनपद सुल्तानपुर के निकट किलोमीटर 96 – 97 पर मुसाफिरखाना अयोध्या (एमडीआर) पर इंटरचेंज की सुविधा प्रदान करने के लिए अपर मुख्य सचिव एवं मुख्य अधिशासी अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी को 4 मई 2022 को पत्र लिखा है। सांसद मेनका गांधी ने 4 मई को अपर प्रमुख सचिव को लिखे पत्र में बताया है मेरा संसदीय क्षेत्र सुल्तानपुर अमेठी व अयोध्या जनपदों वाह संसदीय क्षेत्र से निकट है।उन्होंने लिखा है पूर्वांचल एक्सप्रेसवे परियोजना के तहसील बल्दीराय जनपद सुल्तानपुर के निकट किलोमीटर 96 – 97 पर मुसाफिरखाना अयोध्या (एमडीआर) पर इंटरचेंज बनने से उक्त स्थल से लखनऊ व गाजीपुर तथा जिला मुख्यालय सुल्तानपुर जाने में सुविधा होगी।

सांसद ने पत्र में आगे लिखा है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वें परियोजना के आरंभ के समय तहसील बल्दीराय स्थापित नहीं हुई थी किंतु ब्लॉक, थाना, व अस्पताल संचालित थे। बल्दीराय तहसील बन जाने के उपरांत क्षेत्र का विकास हुआ है तथा जनता का आवागमन एवं आवासीय गतिविधियां बढ़ी हैं। बल्दीराय तहसील की सैकड़ों बीघा जमीन परियोजना हेतु ली गई थी। बल्दीराय तहसील के निकट किलोमीटर 96 – 97 पर इण्टरचेंज ना होने से एक्सप्रेस-वे पर होने वाली दुर्घटनाओं में बगल में उपलब्ध सीएससी बल्दीराय से इलाज भी नहीं मिल पाता है इसके कारण दुर्घटना में लोगों को हलियापुर या कूरेभार जाना पड़ता है। उक्त स्थल से सीएससी हलियापुर व कूरेभार दूर होने से पीड़ित व्यक्ति की जान भी चली जाती है। सांसद मीडिया प्रभारी विजय सिंह रघुवंशी ने जानकारी देते हुए बताया की मेनका गांधी ने यूपीडा के मुख्य अधिशासी अधिकारी अवनीश अवस्थी को लिखे पत्र में बताया है कि यूपीडा इंजीनियर से वार्ता करने पर पता चला कि 20 किलोमीटर से कम दूरी पर इण्टरचेंज दिए जाने का नियम नहीं है किंतु जानकारी करने पर ज्ञात हुआ कि यूपीडा द्वारा अकबरपुर सुल्तानपुर मार्ग पर किलोमीटर 137 पर इण्टरचेंज सुविधा स्वीकृत की गई है जबकि इसकी कूरे भार इण्टरचेंज से 14 किलोमीटर की दूरी है।

इसी प्रकार हलियापुर इण्टरचेंज किलोमीटर 81 से बल्दीराय की दूरी 15 किलोमीटर है किन्तु कूरेभार से यह दूरी 26 किलोमीटर है इस आधार पर कूरेभार इंटरचेंज से 26 किमी दूरी देखते हुए बल्दीराय के निकट इण्टरचेंज मंजूर किया जाना जनहित में जरूरी है। सांसद की इस पहल का प्रतिनिधि रणजीत कुमार , बल्दीराय ब्लाक प्रमुख शिव कुमार सिंह , संजय सिंह त्रिलोकचंदी , भाजपा नेता राजधर शुक्ला,प्रदीप शुक्ला,अशोक सिंह , गांधी सिंह ,रमेश तिवारी , मुकेश अग्रहरि , डॉ बलराम मिश्रा , अरुण द्विवेदी , महेश सिंह , उमेश सिंह बाबी ,अवधेश दूबे , प्रदीप यादव , सूर्यभान पांडे आदि ने सराहना करते हुए उनका आभार प्रकट किया है।