सीएमएस और अन्य प्राइवेट स्कूलों पर सीबीआई और ईडी की कार्यवाही करवायेगें  :- संजय सिंह 

 रिपोर्ट :- मार्कंडेय शुक्ला / अभिषेक त्रिपाठी

एक बार फिर शहर के सबसे बड़े सिटी मोंटेसरी स्कूल के संस्थापक जगदीश गाँधी विवादों के घेरे में आ गए हैं. राजधानी लखनऊ के वीवीआईपी गेस्ट हाउस में दिनांक 06 मई 2018 आम आदमी पार्टी के बड़े नेता संजय सिंह ने समाजसेवी संदीप पांडेय के साथ एक प्रेस कांफ्रेंस करी जिसमें यह स्पष्ट किया कि प्राइवेट स्कूलों द्वारा की जा रही मनमानी अब नहीं चलेगी. संजय ने कहा कि शिक्षा के अधिकार के तहत जो स्कूल गरीब बच्चों को दाखिला नहीं दे रहे हैं , उनके खिलाफ शिकायत करी जाएगी और उचित कार्यवाही हेतु सम्बंधित अधिकारी , मंत्री से वार्ता करेंगें.

sanjay singh

क्या कहा संजय सिंह ने :-
1 ) जिन स्कूलों के नाम ऑनलाइन नहीं है उन्हें तुरंत ऑनलाइन करवाने के लिए बात करी जाएगी और जिस मनमाने ढंग से प्राइवेट विद्यालय एडमिशन कर रहे हैं उसपे तुरंत रोक लगायी जाये . 25 प्रतिशत सीटें जो कि विद्यालय में गरीब बच्चों के लिए होती हैं उसपर उन्ही का दाखिला हो . संजय ने यह भी कहा कि यह बच्चों का अधिकार है, प्राइवेट स्कूलों के एहसान,उपकार का विषय नहीं है.
2 ) संजय सिंह ने कहा की वो सिटी मोंटेसरी स्कूल , जगदीश गाँधी और ऐसे सभी सभी स्कूलों के खिलाफ सीबीआई और ईडी को चिट्ठी लिखेगें, जो शिक्षा के अधिकार के तहत दाखिला नहीं ले रहे हैं.
3 ) संजय ने यह भी कहा कि उन्होंने एच आर डी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को मैसेज भी किया और समय माँगा है और जैसे उनको समय मिलेगा, संजय सिंह उनसे मिलकर पूरी घटना से अवगत करायेगें और उचित कार्यवाही करने कि मांग करेंगें.
संजय सिंह ने इस मुद्दे को संसद में उठाने कि भी बात करी. उन्होंने कहा कि जब संसद में वो यह मुद्दा उठायेगें तो सबको अपने आप पता चल जायेगा.
आम आदमी पार्टी के शीर्ष नेता संजय सिंह से रीडर टाइम्स से हुई बातचीत पर एक्सक्लूसिव रिपोर्ट :-
जब संजय सिंह से रीडर टाइम्स के मार्कण्डेय शुक्ल ने पूछा कि आजकल प्रदेश के कई नामी स्कूल दूसरों की संपत्ति पे कब्ज़ा करके बीसों सालों से स्कूल चला रहे हैं , ऐसा ही कुछ मशहूर न्यूरो सर्जन डॉक्टर सुनील बिसेन के साथ भी हुआ है , तो संजय सिंह ने कहा :-
1 ) कई लोगों से सिटी मोंटेसरी स्कूल ने पैसा ब्याज पे ले रखा है , इस मुद्दे पर आवाज़ और तेज़ बुलंद करेंगें और साथ ही में कुछ लोगों की संपत्ति पर स्कूल ने कब्ज़ा किया हुआ है , इस मुद्दे कोई भी शामिल करेंगें और इस पर कारवाही हो , इसके लिए प्रयत्न करेंगें..
साथ ने संजय सिंह ने कहा कि मुश्किल सबसे ज़्यादा तब आती है जब नेता , अधिकारी, न्यायपालिका , पुलिस सभी के बच्चे सिटी मोंटेसरी स्कूल में मुफ्त में पढ़ते हैं , और इन्ही लोगों ने प्राइवेट स्कूल वालों को सेट कर रखा है. संजय ने कहा कि जिन एजेंसियों को कार्यवाही करनी है वो सब सिटी मोंटेसरी स्कूल से मिली हुई हैं, इसलिए सबसे ज़्यादा मुश्किल आती है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इस समस्या को बड़े स्तर पर उठायेगें और कार्यवाही करवाने ने लिए दबाव भी बनायेगें.
बताते चलें कि इन्ही मुद्दों के चलते डॉक्टर सुनील बिसेन पर केस भी दर्ज हुआ है. जब इस सन्दर्भ में संजय सिंह से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि सुनील के खिलाफ अपने ही मकान के सामने खड़े होने कि वजह से केस हो गया है . संजय बोले जब आप आंदोलन कर रहे हो तो केस से डरने कि ज़रुरत नहीं है , विपक्षी पार्टी हमपे केस करे, मुकदमा लिखे , हमको जेल ले चले, वैसे ही इतनी महगाईं बढ़ी हुई है, कम से कम जेल में 2 वक्त की मुफ्त रोटी तो मिलेगी .
अब देखने वाली बात यह है कि शिक्षा के अधिकार के तहत 25 प्रतिशत एडमिशन गरीब बच्चों को दिया जाना है, लेकिन कोई भी प्राइवेट स्कूल इस नियम को मानने को तैयार नहीं है और रोज़ इस नियम की धज्जियाँ उड़ाई जा रही हैं.
पहले इसी शिक्षा के अधिकार के तहत सामजसेवी संदीप पांडेय 2 साल पहले सिटी मोंटेसरी स्कूल में 13 गरीब बच्चों को एडमिशन दिलाने में सफल रहे थे, लेकिन उसके बाद सीएमएस ने शिक्षा के अधिकार के अंतर्गत एडमिशन नहीं लिए, जिसके चलते कुछ दिन पहले भी सीएमएस की जोप्लिंग रोड स्थित शाखा के सामने धरना हुआ था , जहाँ पर भरी संख्या में पुलिस बल ने धरना रोकने का प्रयत्न किया था . इसी के चलते डॉक्टर सुनील पे सीएमएस द्वारा केस भी दर्ज लिया गया है.
एक तरफ न्यायपालिका एक के बाद अध्यादेश पारित करती जा रही है , और सरकार भी अपने कार्यों का दम भरने में नहीं चूक रही है और दूसरी तरह प्रदेश के बड़े प्राइवेट स्कूल न्यायपालिका के आदेश की धज्जियाँ उड़ा रहे हैं. आदेश दिए तो जाते हैं, पर उन्हें लागू करवाने का कार्य लगभग बंद ही पड़ा है, अब यह किसकी गलती है , यह विचार और कार्यवाही का विषय है.