सुपर स्प्रेडर्स की जांच करें, सब्जी ठेलेवालों को सावधानियों के बारे में प्रशिक्षित करें ;नोडल अधिकारी

ब्यूरो हैड  राहुल भारद्धाज

रीडर टाइम्स

सुपर स्प्रेडर्स के दो दिन के 580 सैम्पल्स में 5 पॉजिटिव, 125 कॉन्टेक्ट क्वारंटाइन

शहर में पान, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा की बिक्री नहीं, चाय की थड़ियों पर प्रतिबन्ध रहेगा जारी

आवासीय क्षेत्रों के आस-पास की दुकानों, बाजारो की होगी मैपिंग, प्राथमिकता से होगी सैम्पलिंग

जयपुर, शहर में चारदीवारी एवं बाहरी क्षेत्रों में भी किराना, सब्जी, फल, दूध डेयरी, फार्मा, गैस जैसी आवश्यक सेवाओं से जुड़े व्यक्तियों की क्वालिटी स्क्रीनिंग कराई जाएगी एवं सब्जी ठेले वालों की संख्या को नियमित एवं नियंत्रित किया जाएगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इनमें से कोई कोरोना संक्रमण के प्रसार में सुपर स्प्रेडर साबित न हो सके एवं किसी के पॉजिटिव आने पर कांटेक्ट ट्रेकिंग आसानी से की जा सके। साथ ही इनको जिला प्रशासन द्वारा मास्क एवं सेनेटाइजर उपलब्ध कराते हुए सावधानियों के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। शहर में पहले की तरह ही पान, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा की बिक्री नहीं होगी एवं चाय की थड़ियों पर प्रतिबन्ध रहेगा जारी रहेगा।कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए जयपुर जिले के नोडल अधिकारी ऊर्जा विभाग के प्रमुख शासन सचिव अजिताभ शर्मा ने शनिवार को जिला कलेक्ट्रेट में जिला प्रशासन, नगर निगम, पुलिस एंव आईटी विभाग के अधिकारियों की बैठक लेकर इन सम्बन्ध में निर्देश प्रदान किए। उन्होने बताया कि दो दिन से ऐसे सुपर स्प्रेडर्स की रेण्डम सैम्पलिंग की जा रही है। सीएमएचओ प्रथम नरोत्तम शर्मा के अनुसार पिछले दो दिन में शहर में छह जगह सुपर स्प्रेडर्स की सैम्पलिंग कर जांच की गई। पुरानी बस्ती, आदर्श नगर, नाहरी का नाका, शांति नगर हसनपुरा, सोडाला एवं जनता स्टोर क्षेत्र में दोनो दिन में करीब 580 लोगों के सैम्पल लिए गए जिनमें 5 पॉजिटिव मिले। राजापार्क ,आदर्शनगर एवं शास्त्रीनगर क्षेत्र में ठेले पर सब्जी बेचने वाला एक-एक व्यक्ति, राजापार्क में सब्जी की होलसेल की दुकान पर काम करने वाला एक व्यक्ति एवं सोडाला में परचूनी की दुकान पर काम करने वाले दो व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए हैं। इन सभी के करीब 125 कांटेक्ट को ट्रैक कर क्वारेंटाइन किया गया है।

नोडल अधिकारी ने इसे देखते हुए शहर में जरूरी सामानों की आपूर्ति बनाए रखने हेतु आवश्यक न्यूनतम सब्जी ठेलों की संख्या निर्धारित करते हुए उनका कोरोना टेस्ट कराने एवं कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए करने एवं नहीं करने योग्य बातों की जानकारी देकर शिक्षित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लिए जाने वाले सैम्पल्स की क्षमता के आधार पर सब्जी के ठेलों की संख्या बढाई-घटाई जा सकती है। शर्मा ने इस बात की भी आवश्यकता बताई कि सब्जी के ठेलेवालों के निवास के आस-पास भी स्क्रीनिंग एवं सैम्पलिंग कराए जाने की जरूरत है क्योंकि काफी संख्या में सब्जी ठेलेवाले एक ही जगह निवास करते हैं। नोडल अधिकारी ने बैठक में पुलिस अधिकारियों को भी फार्मा, फल-सब्जी एवं किराना दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सख्ती से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम को शहर में आवासीय मल्टी स्टोरीज को सामान की आपूर्ति करने वाली दुकानों एवं ऐसे बाजारों की लिस्टिंग करने के निर्देश दिए ताकि सीएमएचओ के स्तर पर इसकी मैपिंग करते हुए प्राथमिकता से रैण्डम सैम्पलिंग कराई जा सके। शर्मा ने निर्देश दिए कि किराना के दुकानदारों को अपने यहां कम से कम हैल्पर रखने, सोशल डिस्टेंसिंग की शत प्रतिशत पालना करने के लिए कहा जाए एवं इसकी जिला प्रशासन के अधिकारियों से नियमित चैकिंग कराई जाए।

बैठक में जिला कलेक्टर डॉ.जोगाराम, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अजयपाल लाम्बा, नगर निगम के आयुक्त वी.पी.सिंह, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी भारती दीक्षित, अतिरिक्त जिला कलेक्टर प्रथम इकबाल खान, द्वितीय पुरूषोत्तम शर्मा, चतुर्थ एवं अन्य अधिकारी शामिल थे।