सेक्स करने से घटता है वजन

weight-loss-650x325

वजन कम करने के लिए आपको घंटों जिम में जाकर पसीना बहाने की जरूरत नहीं है और न हीं इसके लिए घंटों जॉगिंग की जरूरत है। इसके लिए आप अपने बेडरूम का रुख कीजिए। सेक्‍स करके ही आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। कई शोधों में यह बात साबित हो चुकी है कि सेक्‍स करके आसानी से वजन कम किया जा सकता है। सेक्‍स करने से तेजी से कैलोरी बर्न होती है जिससे वजन कम होता है। इस लेख में जानिये कैसे सेक्‍स करके वजन कम किया जा सकता है।

शोध के अनुसार:-
एक शोध में यह सामने आया है कि अगर पुरुष 25 मिनट तक सेक्‍स करे तो इससे वह 101 कैलोरी जला सकता है, जबकि इतने ही समय तक सेक्‍स करके महिला 70 कैलोरी बर्न करती है। इस अध्‍ययन के मुताबिक जवान और स्‍वस्‍थ पुरुष औसतन सेक्‍स के दौरान एक मिनट में 4.2 कैलोरीज बर्न करते हैं, जबकि ट्रेडमिल में 9.2 कैलोरीज बर्न होती हैं। वहीं महिलाएं सेक्‍स के दौरान एक मिनट में 3.1 कैलोरीज और जॉगिंग करते वक्‍त 7.1 कैलोरीज बर्न करती हैं।

 

कैलोरी जलती है:-
सेक्‍स करके भी आप अपनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं। अपने पार्टनर के साथ एक घंटे तक मस्‍ती करके आप 70 कैलोरी जलाते हैं। इस एक घंटे में फोरप्‍ले करके यौन संबंध को मस्‍ती के साथ और भी रोचक बना सकते हैं। अगर अधिक कैलोरी बर्न करना चाहते हैं तो अपने सेक्‍स के आसन को बदलें।

 

वसा को कम करता है:-
नियमित रूप से सेक्‍स संबंध बनाने से कार्टिसोल का स्‍तर सामान्‍य रहता है। कार्टिसोल ऐसा हार्मोन है जो आपकी भूख बढ़ाता है। इस हार्मोन के अधिक स्राव होने के कारण भूख अधिक लगती है। जबकि कार्टिसोल का स्‍तर कम रहने से शरीर से अतिरिक्‍त फैट जलता है।

 

खानपान की प्रक्रिया सुधार करे:-
सेक्‍स के दौरान आप अपनी छवि को बेहतर रखना चाहते हैं, यानी आप यह चाहते हैं कि आपका शरीर फिट रहे और बेड पर पार्टनर आपसे संतुष्ट रहे। इसके लिए आप खानपान प‍र विशेष ध्‍यान देते हैं। तला हुआ खाने से बचते हैं और फिटनेस पर विशेष ध्‍यान देते हैं।

बीमारियों से बचाव करे:-
सेक्‍स करने से न केवल वजन कम होता है बल्कि कई सामान्‍य और गंभीर बीमारियों से भी बचाव होता है। सेक्‍स से हार्ट अटैक की संभावनाएं कम होती हैं, ब्‍लड प्रेशर काबू में रहता है, महिलाओं में मासिक धर्म में परेशानी नहीं होती।

 

वजन कम करने के लिए बाहर जाने की बजाय अपने पार्टनर को प्‍यार करें और अपने वजन को काबू में रखें, इससे आपकी सेक्‍स लाइफ खुशहाल होगी।