सेक्स की गर्माहट को रखें बरकरार , यह रखता है रोगों से दूर

​डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़

सेक्स एक शारीरिक जरूरत है, लेकिन सच्चाई यह भी है। कि यह मन से जुड़ी एक भावना है, क्योंकि सेक्स मन से संचालित होता है। और शरीर के जरिए संचालित होता है। सेक्स के बगैर स्त्री-पुरुष का प्रेम अधूरा और नीरस होता है। आजकल की दौड़भाग भरी जिंदगी में पति-पत्नी दोनों के कामकाजी होने के कारण वे सेक्स का भरपूर आनंद नहीं ले पाते या फिर थकान के कारण आनंद नहीं लेना चाहते। ऐसी स्थिति में दोनों धीरे-धीरे सेक्स से विमुख होने लगते हैं। जबकि सेक्स न केवल पति-पत्नी के संबंधों को मजबूती प्रदान करता है, बल्कि उनको और भी करीब लेकर आता है।

शारीरिक दर्दों को दूर करने में सहायक 

सेक्स करने से पहले की जानेवाली शारीरिक क्रियाओं यानी फोरप्ले के दौरान स्त्री-पुरुष के शरीर के नर्वस सिस्टम से ऐसे हार्मोन्स निकलते हैं, जो शरीर में होने वाले विभिन्न प्रकार के रोगों को दूर करने में सहायक होते हैं। जो महिलाएं लंबे समय तक सेक्स करती हैं, उन्हें प्रेगनेंसी के समय होने वाली परेशानियां कम होती हैं। आमतौर पर स्त्रियों को पीरियड के दौरान होनेवाली अनेक छोटी-बड़ी तकलीफें नियमित सेक्स करने से दूर हो जाती हैं।

​मानसिक संतुष्टि और शारीरिक तृप्ति देता है

स्त्री-पुरुष सेक्स के द्वारा जो मनोरंजन प्राप्त करते हैं, वह मन एवं मस्तिष्क को शांति और संतुष्टि प्रदान करता है। साथ ही सेक्स शारीरिक तृप्ति प्राप्त करने के अलावा अच्छा स्वास्थ्य और मानसिक संतोष के लिए भी किया जाता है। संभोग केवल आनंद प्राप्ति के लिए ही नहीं किया जाता, बल्कि उसके साथ हमारा शरीर सुख लाभ भी प्राप्त करता है।

जाने किस उम्र मे होता है सेक्स करने का सबसे जायदा मन.. – IndiaNamo

सेक्स करे कैलोरी कम
सेक्स शरीर के लिए हल्की-फुल्की एक्सरसाइज़ की तरह काम करता है। सेक्स करने से 1 घंटे में 100 से 250 कैलोरी कम होती है। ज्यादातर पति-पत्नी सप्ताह में कम-से-कम दो बार सेक्स करते हैं और वे इसे जीवन का एक हिस्सा बना लेते हैं। यह जान लीजिए कि सप्ताह में दो बार सेक्स करने से सालभर में 500 कैलोरी खर्च होती है।

​लंबे समय तक जवां बनाए रखता है

नियमित रूप से सेक्स करने से आप लंबे समय तक जवां बने रह सकते हैं। और जो लोग नियमित रूप से सप्ताह में तीन बार सेक्स का आनंद उठाते हैं, वे अपनी उम्र से छोटे दिखते हैं। क्योंकि एक संतुष्टिदायक सहवास तन-मन की थकान को दूर करके व्यक्ति को खुशी और आराम प्रदान करता है, जिसके कारण शरीर में हैप्पी हार्मोन्स की बढ़त होती है, जो आपको अपनी उम्र से कम दिखने का भी एक कारण होता है।

सेक्स रखता है रोगों से दूर
स्वस्थ और संतोषजनक सेक्स स्त्री-पुरुष को आनंद की अनुभूति प्रदान करता है। नियमित रूप से सेक्स करने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल में सुधार होता है और ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाता है। खुशनुमा और संतुष्टि भरा सेक्स हार्ट अटैक की समस्या को दूर रखने में भी कारगर होता है। नियमित रूप से सेक्स करने से पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं को ग्लैंड कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है।

यौन क्रिया के बाद भी आपका प्‍यार चाहती हैं महिलाऐं | Anokhi Dunia

सेक्स न करना करता है रोगों को आमंत्रित
सेक्स लाइफ में ठंडापन आने से विभिन्न प्रकार के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें बार-बार मूत्र त्यागने की समस्या, असमय बालों का सफेद होना और गिरना, चिड़चिड़ापन और मूड में बदलाव आना, सिरदर्द होना, हार्ट अटैक की समस्या, मांसपेशियों का पतला और लचीला होना, काम करने में मन न लगना, स्त्रियों के स्तनों का आकार बढ़ना, बच्चेदानी के कैंसर की दर बढ़ना, पेट में गैस का बनना जैसी समस्याएं से दो-चार होने की ज्यादा संभावना रहती है।