सेक्स से लंबे समय तक दूर रहने से शरीर को होने लगते हैं यह नुकसान 

डेस्क रीडर टाइम्स न्यूज़
सेक्स हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा है, यह हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बैलेंस करने में मदद करता है। सेक्स करने से पुरुष और महिला दोनों के शरीर को अपने अलग और अनगिनत फायदे मिलते हैं। ज्यादातर लोग हफ्ते में कम से कम दो बार तो सेक्स जरूर करते हैं। पर हर किसी की जिंदगी में ऐसा समय आता है जब वह हफ्तों तक, महीनों तक या सालों तक सेक्स से दूर रहते हैं। अगर सेक्स करने के फायदे होते हैं तो सेक्स ना करने के अपने नुकसान भी हैं। लंबे समय तक सेक्स से दूर रहने से आपके शरीर को क्या नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

सेक्स करने की इच्छा कम हो जाती है:
अगर आप नियमित रूप से सेक्स कर रहे होते हैं तो आपको हर दिन सेक्स करने की इच्छा महसूस होती हैं। पर अगर आप सेक्स से दूरी बना लेते हैं तो इसका आपकी कामेच्छा पर असर पड़ने लगता है। जितना कम आप सेक्स करेंगे उतनी ही कम आपकी इसे करने की इच्छा हो जाएँगी। यह कोई गंभीर समस्या नहीं जब आप नियमित रूप से सेक्स करना शुरू करेंगे तब आपकी सेक्स करने का भी मन करेगा।

अगर आप नियमित रूप से सेक्स कर रहे हैं तो आप प्रोस्टेट कैंसर से बचे हुए हैं। एक रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग महीने में 20 या इससे अधिक बार स्पर्म स्खलन करते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है। पर अगर कोई व्यक्ति लंबे समय से सेक्स से दूर हैं तो उसमें प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना अधिक हो जाती है।

रक्तचाप बढ़ने का खतरा :
नियमित रूप से सेक्स करने से ब्लड प्रेशर का लेवल स्टेबल बना रहता है। मेडिकल जर्नल बायोलॉजिकल साइकोलॉजी में 2006 की एक स्टडी में पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से सेक्स करते हैं उनमें ब्लड प्रेशर का स्तर उन लोगों की तुलना में कम था जो सेक्सुअली एक्टिव नहीं थे।

वेजाइना ड्राई हो जाती है :
जो महिलाएं लंबे समय तक सेक्स नहीं करती हैं उनकी वेजाइना की मांसपेशियों का कसाव कम होने लगते हैं। इसके अलावा वेजाइना में ब्लड फ्लो कम हो जाता है और वेजाइना में लुब्रिकेशन की कमी हो जाती है इसकी वजह से महिलाएं सेक्स करते समय ड्राईनेस महसूस करती हैं।

इम्यूनिटी कम हो जाती है :
नियमित सेक्स आपकी इम्युनिटी पॉवर को बूस्ट करता है। सेक्स करने से शरीर में इम्यूनोग्लोबिन केमिकल रिलीज होता है जो आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। अगर आप सेक्स से दूरी बनायें हुए हैं तो इसका आपकी इम्युनिटी पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है। जिंदगी में तनाव बढ़ जाता है नियमित रूप से सेक्स करने से शरीर में फील गुड हॉर्मोन रिलीज होते हैं जो आपको तनाव, मूड स्विंग जैसी समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं। अगर आप एक महीने में सिर्फ दो से तीन बार ही सेक्स करते हैं तो आपकी जिंदगी में तनाव बढ़ने का खतरा ज्यादा हो जाता है।